ED Action: ED ने झारखंड में अवैध खनन माफिया पर कार्रवाई करते हुए पानी के जहाज को जब्त किया है, जिसकी मदद से अवैध खनन माफिया खनन कर पत्थरों को राज्य से बाहर ले जा रहे थे. जब्त किए गए जहाज की कीमत 30 करोड़ रुपये है और इसे पश्चिम बंगाल में रजिस्टर्ड करवाया गया था, लेकिन झारखंड में चलाने की किसी तरह की इजाजत नहीं थी. इस जहाज को पंकज मिश्रा के करीबी राजेश यादव उर्फ दाहू यादव के आदमी अवैध खनन को ट्रांसपोर्ट के लिए इस्तेमाल कर रहे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अवैध खनन माफियाओं पर नकेल कसने की तैयारी


प्रवर्तन निदेशालेय के अधिकारी झारखंड सरकार के प्रदूषण विभाग की टीम के साथ साहेबगंज इलाके में 25 जुलाई से सर्वे और जांच कर रही थी ताकि उस इलाके में चल रही अवैध खनन माफियाओं पर नकेल कसी जा सके. एजेंसी ने साहेबगंज के मौजा सिमारिया इलाके में माइन का पता लगाया, जहां से अवैध खनन किया जा रहा था. इसके अलावा मौजा डेंबा इलाके में सरकारी मंजूरी वाले इलाके से ज्यादा जगह को घेर कर अवैध खनन किया जा रहा था. इस अवैध खनन को बिष्णु यादव और उसके आदमी कर रहे थे. अभी तक की जांच के मुताबिक आरोपी 37.5 मिलियन क्यूबिक फीट अवैध खनन कर चुके हैं जिसकी कीमत करीब 45 करोड़ रुपये है. एजेंसी ने इलाके से अवैध तरीके से खनन में इस्तेमाल दो स्टोन क्रैशर जब्त किए हैं, जिसे बिष्णु यादव और पवित्रा यादव मां अम्बे स्टेन वर्कस के नाम से इस्तेमाल कर रहे थे. इसके अलावा तीन ट्रक भी जब्त किए हैं जो इन पत्थरों को जहाज तक पहुंचा रहे थे.


इन लोगों के खिलाफ दर्ज किए गए मामले


इस मामले में झारखंड पुलिस ने दो अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं. पहला मामला पानी के जहाज के मालिक के खिलाफ दर्ज किया गया है जो अवैध खनन को अवैध तरीक से झारखंड से बाहर ले जाने के लिए जहाज का इस्तेमाल कर रहा था और दूसरा मामला अवैध खनन से जुड़ा है.


लगातार छापेमारी कर रही झारखंड पुलिस


इस मामले में एजेंसी ने 8 जुलाई को झारखंड में 21 जगहों पर छापेमारी कर 50 बैंक खातों में जमा 13.32 करोड़ रुपये और 5.34 करोड़ कैश जब्त किए थे, जो पंकज मिश्रा और दाहू यादव के थे. इस छापेमारी के बाद 19 जुलाई को पंकज मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया गया, जो फिलहाल 1 अगस्त तक ED की हिरासत में हैं. पंकज मिश्रा झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का करीबी है और उसका राजनीतिक प्रतिनिधि भी है. इसके अलावा मिश्रा झारखंड मुक्ति मोर्चा की केन्द्रीय कमेटी का सदस्य भी है.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर