Modi Government: विधि एवं न्याय मंत्रालय से किरेन रिजिजू को हटाए जाने के कुछ घंटों के बाद ही इस महत्वपूर्ण मंत्रालय के राज्यमंत्री सत्यपाल (एसपी) सिंह बघेल की भी छुट्टी कर दी गई है. उन्हें अब स्वास्थ व परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्यमंत्री का जिम्मा सौंपा गया है. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सलाह पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एस पी सिंह बघेल को विधि व न्याय मंत्रालय में राज्यमंत्री के स्थान पर स्वास्थ व परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया है. इससे पहले, रिजिजू की जगह संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल को विधि एवं न्याय मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) का जिम्मा सौंपा गया था. रिजिजू को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है.


बीकानेर के सांसद हैं मेघवाल 


नौकरशाह से राजनीतिज्ञ बने अर्जुन राम मेघवाल ने विधि एवं न्याय मंत्री के रूप में कामकाज संभाल लिया.  मेघवाल ने कामकाज संभालने के तुरंत बाद कहा कि न्यायपालिका के साथ कोई टकराव नहीं है और उनकी प्राथमिकता सभी के लिए त्वरित न्याय सुनिश्चित करना होगा.


उन्होंने कहा, कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच मधुर संबंध हैं और ये सौहार्दपूर्ण और संवैधानिक बने रहेंगे. वह संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्य मंत्री के रूप में भी काम कर रहे हैं. इस साल के आखिर में राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मेघवाल को नई जिम्मेदारी दी गई है. उन्होंने कहा, मेरी शीर्ष प्राथमिकता सभी को त्वरित न्याय दिलाने की होगी. 


राजस्थान की बीकानेर लोकसभा सीट से तीसरी बार सांसद मेघवाल स्वतंत्र प्रभार के साथ विधि एवं न्याय राज्य मंत्री के रूप में कामकाज संभालने वाले तीसरे मंत्री हैं. इससे पहले महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के लोकसभा सदस्य रमाकांत खलप को 1996 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंद्रकुमार गुजराल की सरकार में कानून राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया था.


बाद में प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में अरुण जेटली 2000 से 2002 तक लगभग दो साल इसी पद पर रहे. इसके बाद उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में कुछ समय तक महासचिव और राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में काम किया. जनवरी 2003 में वह केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल हुए थे.


जरूर पढ़ें...


4 गुजरातियों का भारत के इतिहास में महत्वपूर्ण योगदान! अमित शाह की लिस्ट में इन दिग्गजों का नाम
FASTag यूज करने वाले कार माल‍िकों को होगा फायदा! हाई कोर्ट ने NHAI से मांगा जवाब