मुंबई: लोकल ट्रेनों (Local Train) में सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है और यात्रियों का सफर आरामदायक हो गया है. सेंट्रल रेलवे ने मुंबई लोकल की सेंट्रल लाइन पर 10 एसी ट्रेन चलाने का ऐलान किया है और ये ट्रेन आज से शुरू हो गई है. ये ट्रेनें छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) से कल्याण के बीच चलाई जाएंगी. ऐसा पहली बार हो रहा है, जब मध्य रेलवे मुख्य लाइन पर AC लोकल ट्रेनों को चला रही है.


ऑफिस वाले दिनों में चलेंगी एसी ट्रेनें


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय रेलवे (Indian Railway) के मुताबिक ये एसी लोकल ट्रेनें (Local Train) रविवार को बंद रहेंगी और ऑफिस वाले दिनों में यानी सोमवार से शनिवार तक चलेंगी. रेलवे ने बताया है कि एसी लोकल ट्रेन सभी मौजूदा स्टेशनों पर रुकेगी. ऐसा माना जा रहा है कि इस लाइन पर यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.


लाइव टीवी



अभी इन्हें है लोकल में यात्रा की अनुमति


कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को रोकने लिए मार्च में लॉकडाउन की घोषणा से पहले मध्य रेलवे ठाणे-वसई और पनवेल हार्बर लाइनों पर एसी लोकल ट्रेनों का आवागमन हो रहा था. मौजूदा समय में लोकल ट्रेनों में अनिवार्य और आपात सेवा के कर्मचारी व सरकार से अधिकृत यात्री ही यात्रा कर सकते हैं. रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वो कोविड प्रोटोकॉल का पालन सख्ती से करें.


ये भी पढ़ें- मुंबई लोकल में सभी को मिले यात्रा की इजाजत, CM ठाकरे ने रेलवे को भेजा प्रस्ताव


कितना होगा एसी ट्रेन का किराया


वेस्टर्न रेलवे ने एसी ट्रेन के किराए की भी घोषणा कर दी है. कल्याण से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) तक यात्रा के लिए 210 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि इस रूट पर एसएसटी यानी मंथली सीजन टिकट के लिए 2135 रुपये देने होंगे.


यहां देखें पूरी फेयर लिस्ट



सभी को मिल सकती है यात्रा की अनुमति


इस बीच महाराष्ट्र सरकार के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने संकेत दिया है कि 1 जनवरी से लोकल ट्रेनों में सभी लोगों को यात्रा की अनुमति दी जा सकती है. उन्होंने कहा कि लोकल ट्रेन में सभी लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं होने से नौकरीपेशा और मजदूर वर्ग को परेशानी हो रही है. उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर उतनी खतरनाक नहीं है और संक्रमण भी धीरे-धीरे कम हो रहा है. इसलिए नए साल में 1 जनवरी से लोकल ट्रेन सभी के लिए शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है.


VIDEO