NEET Paper Leak Update: नीट पेपर लीक मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने गुरुवार को बड़ा खुलासा किया है. सीबीआई के एक आधिकारिक ने बताया कि NEET-UG 2024 का प्रश्न पत्र 5 मई की सुबह हजारीबाग के ओएसिस स्कूल से लीक किया गया था. बयान में पेपर को चुराने में स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल की मिलीभगत का भी खुलासा किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे रची गई लीक की साजिश


सीबीआई ने बताया कि पेपर लीक के मास्टरमाइंड पंकज कुमार उर्फ आदित्य उर्फ साहिल ने सारी साजिश रची थी. उन्होंने कहा कि पंकज द्वारा पेपर एक्सेस किया गया था. प्रश्न पत्र ओएसिस स्कूल के हजारीबाग NTA शहर समन्वयक सह प्रिंसिपल और ओएसिस स्कूल के केंद्र अधीक्षक सह उप प्रिंसिपल के साथ मिलकर चुराया गया था.


ट्रंक को जब्त कर लिया गया


NEET UG 2024 के प्रश्न पत्र वाले ट्रंक 5 मई की सुबह स्कूल लाए गए और नियंत्रण कक्ष में रखे गए. ट्रंक पहुंचने के कुछ मिनट बाद, प्रिंसिपल और उप प्रिंसिपल ने अनधिकृत और अवैध रूप से उस कमरे में प्रवेश करने की अनुमति दी जहां ट्रंक रखे गए थे, जहां पंकज ने जटिल उपकरणों का उपयोग करके ट्रंक खोलने और प्रश्न पत्रों तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल किया. ट्रंक को जब्त कर लिया गया है.


कुछ ही छात्रों के साथ शेयर किया गया


एजेंसी ने कहा कि चोरी किए गए प्रश्न पत्र को उसी दिन हजारीबाग में हल करने वालों के एक सेट द्वारा हल किया गया था और कुछ चुनिंदा छात्रों के साथ साझा किया गया था जिन्होंने आरोपी को पैसे दिए थे. फरार चल रहे पंकज का पता लगाकर उसे स्कूल के प्रिंसिपल, उप प्रिंसिपल और सहयोगी के साथ गिरफ्तार किया गया. आधे जले हुए प्रश्न पत्रों के कुछ बरामद टुकड़ों ने जांच एजेंसी को उस निर्धारित NEET परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में सक्षम बनाया जहां से यह लीक हुआ था.


अब तक 36 लोगों की गिरफ्तारी


जिन उम्मीदवारों ने हल किया हुआ प्रश्न पत्र प्राप्त किया था, उनकी तलाश की जा रही है. प्रतिष्ठित कॉलेजों के एमबीबीएस छात्र रहे सभी हल करने वालों की पहचान कर ली गई है और उनमें से अधिकांश को गिरफ्तार कर लिया गया है. सीबीआई ने अब तक 33 स्थानों पर तलाशी ली है. इस मामले में अब तक 36 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से 15 को बिहार पुलिस ने गिरफ्तार किया है. अब तक कई आपत्तिजनक साक्ष्य जुटाए जा चुके हैं. जांच अभी जारी है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)