केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर कोरोना के नए दिशा निर्देश जारी किए हैं. मंत्रालय ने सभी राज्यों को अलर्ट रहने को कहा है. साथ ही इस पत्र में राज्यों को आने वाले त्योहारों के मौसम और नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए 'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन' पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है. साथ ही राज्यों के लोगों को मास्क पहनने, हाथ को साफ रखने और शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपील की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए सभी तैयारियां रखने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्यों को सहयोगात्मक भावना से काम करने की जरूरत है, जैसा कि पिछली बार कोरोना के मामलों में आई उछाल के दौरान किया था.


स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को निगरानी सिस्टम को मजबूत करने की सलाह दी है, साथ ही टेस्टिंग बढ़ाने और अस्पताल के बुनियादी ढांचे को तैयार रखने को कहा है. केंद्र की तरफ से राज्यों को कहा गया है कि जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने पर ध्यान दें.


 


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बुखार जैसे लक्षण होने पर लोगों का आरटीपीसीआर टेस्ट करें. त्यौहारों पर भीड़ कंट्रोल करने के लिए, इवेंट ऑर्गनाइजर्स, रेस्टोरेंट आदि के साथ मिलकर काम करें और उन्हें तरीके बताएं.