पटना: बिहार विधान सभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के नतीजे आने के बाद नए मुख्यमंत्री को लेकर चर्चा तेजी से हो रही है. इस बीच मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने राज्यपाल फागू चौहान (Phagu Chauhan) को अपना इस्तीफा सौंप दिया है और बिहार की 16वीं विधान सभा को भंग करने की सिफारिश की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्यपाल ने इस्तीफा किया स्वीकार
राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और नई सरकार के गठन तक पद संभालने के लिए कहा है. नई सरकार के गठन तक, नीतीश कुमार बिहार के कार्यवाहक मुख्यमंत्री रहेंगे.


15 नवंबर को होगा नए मुख्यमंत्री का फैसला
एनडीए (NDA) विधायक दल की एक संयुक्त बैठक 15 नवंबर (रविवार) को पटना में आयोजित होगी, जिसमें नए नेता का चुनाव किया जाएगा. बताया जा रहा है कि बैठक में नीतीश कुमार को ही एनडीए के नेता के रूप में चुना जाएगा और वह सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे. बिहार में एनडीए में बीजेपी (BJP), जेडीयू (JDU) हम (HAM) और वीआईपी (VIP) चार पार्टियां शामिल हैं.


एनडीए की बैठक में होंगे आगे के निर्णय: नीतीश


इससे पहले शुक्रवार को एनडीए की बैठक हुई. बैठक के बाद नीतीश कुमार ने बताया, 'अब 15 नवंबर यानी रविवार को दोपहर 12.30 बजे एनडीए के विधायक दल की बैठक होगी, जहां आगे के सभी निर्णय लिए जाएंगे.' इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि मौजूदा कैबिनेट की आज (गुरुवार) बैठक बुलाई गई है, जिसमें विधानसभा भंग करने पर मुहर लगाई जाएगी.


ये भी पढ़ें- Nitish Kumar की सफाई, 'मैंने कभी रिटायरमेंट के बारे में नहीं कहा, लोगों ने गलत समझा'


एनडीए को मिला बहुमत
बता दें कि राज्य के चुनाव के नतीजे मंगलवार को घोषित किए गए थे और 243 सीटों में से एनडीए 125 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए बहुमत हासिल करने में कामयाब रही. एनडीए में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और 74 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं नीतीश कुमार की पार्टी को 43 सीटें मिलीं, जबकि अन्य सहयोगी हम और वीआईपी ने 4-4 सीटें जीती हैं.


LIVE टीवी