नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी (Cornavirus) के कारण नियमित ट्रेनें रद्द हैं और उनकी जगह पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. त्योहारी सीजन में खासकर छठ पूजा (Chhath Puja) पर लोगों को अपने घरों तक जाने में परेशानी ना हो, इसके लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) विशेष रेल सेवाएं मुहैया करवा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले साल के मुकाबले इस बार 2174 फेरे ज्यादा
रेलवे ने लोगों को परेशानी से बचाने के लिए इस बार 284 ट्रेनों से तीन गुना ज्यादा फेरे लगाने का प्लान बनाया है. पिछले साल उत्तर रेलवे ने 82 जोड़ी ट्रेनों के कुल 1063 फेरे लगाए थे, जबकि इस साल कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 284 जोड़ी ट्रेनों के 3237 फेरे लगाए जाएंगे. पिछले साल के मुकाबले इस साल ट्रेनें 2174 फेरे ज्यादा लगाएंगी.


LIVE टीवी


सुरक्षा की दृष्टि से किया ट्रेनों का संचालन
उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया, 'कोविड-19 संक्रमण के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से उत्तर रेलवे श्रद्धालुओं को घरों तक पहुंचाने और उन्हें घर से वापिस लाने के लिए 142 जोड़ी अनारक्षित ट्रेन चला रही है, जो पिछले साल के मुकाबले लगभग 3.75 चार गुणा अधिक है.'


वरिष्ठ अधिकारी रख रहे हैं प्लेटफॉर्म पर नजर
कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने प्लेटफॉर्म पर भीड़ नियंत्रित करने के लिए भी खास प्लान बनाया है. त्योहारी सीजन में प्लेटफॉर्म पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए वरिष्ठ अधिकारी की सीधी नजर रख रहे हैं. हाल ही में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने श्रद्धालुओं के सुरक्षित यात्रा के लिए उत्तर रेलवे की ओर से स्टेशनों पर थर्मल स्क्रीनिंग, टैंट, पीने के पानी, जन सुविधाओं का जायजा लिया था.