Odd-Even FAQ: प्रदूषण पर काबू पाने के लिए दिल्ली में ऑड-ईवन योजना लागू हो गई है. सीएम अरविंद केजरीवाल में हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया. ऑड-ईवन दिवाली के अगले दिन यानी 13 नवंबर से शुरू होगा और 20 नवंबर तक लागू रहेगा. अगर आप भी ऑड-ईवन के नियम को लेकर परेशान हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि इसके क्या-क्या नियम हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

- कब से कब तक लागू होगा ऑड-ईवन?


- दिल्ली में ऑड ईवन 13 नवंबर से शुरू होगा और 20 नवंबर तक रहेगा.



- क्या 20 नवंबर के बाद भी लागू रहेगा ऑड-ईवन?


- दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि अगर एक हफ्ते तक ऑड-ईवन का असर दिखता है तो उसे पॉल्यूशन कम करने के लिए आगे भी लागू किया जाएगा.


- किस दिन चला सकते हैं किस नंबर वाली कार?


- ऑड-ईवन नियम के अनुसार, अगर आपकी कार का नंबर का आखिरी नंबर ऑड यानी 1,3,5,7,9 है, तो आप 13, 15, 17 और 19 नवंबर को अपनी कार चला सकते हैं. वहीं, अगर नंबर प्लेट आखिरी नंबर ईवन यानी 2, 4, 6, 8 और 0 है तो आप 14, 16, 18 और 20 नवंबर को अपनी कार चला सकते हैं.


- क्या 2 व्हीलर यानी बाइक-स्कूटर पर भी लागू होगा ऑड-ईवन?


- ऑड ईवन के तहत 2 व्हीलर यानी बाइक और स्कूटर को छूट दी गई है. दोपहिया वाहनों को इस योजना से बाहर रखा गया है.



- क्या दिल्ली के बाहर से आने वाली गाड़ियों को छूट मिलेगी?


- दिल्ली के बाहर से आने वाली गाड़ियों पर भी ऑड-ईवन नियम लागू होगा. ऑड डे पर सिर्फ ऑड नंबर वाली गाड़ियों की एंट्री होगी, जबकि ईवन डे पर ईवन नंबर की गाड़ियों की एंट्री होगी.


- क्या सीएनजी गाड़ियों को मिलेगी छूट?


- प्राइवेट सीएनजी गाड़ियों को ऑड-ईवन से छूट नहीं दी गई है और प्राइवेट सीएनजी गाड़ियों को भी यह नियम फॉलो करना होगा.


- किन वाहनों को दी गई है छूट?


- एम्बुलेंस सहित आपात वाहनों, दमकल, अस्पतालों, जेल और शव ले जाने वाले वाहनों छूट दी गई है.



500 के पार चला गया है AQI


बता दें कि दिल्ली की आबोहवा काफी खतरनाक हो गई है और दिल्ली कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर 500 के पार चला गया है. प्रदूषण की वजह से धुंध और कोहरा छाया हुआ है. सड़क पर चलने के लिए लोगों को रोशनी का सहारा लेना पड़ रहा है. दिल्ली से ज्यादा हालात गुरुग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में गंभीर है. नोएडा में औसत AQI 600 पार चला गया है. वहीं, गुरुग्राम में भी 500 से ऊपर है.