Indians In Sudan: सूडान में अनिश्चित सुरक्षा स्थिति के बीच कई देशों के नागरिक वहां फंस गए हैं, जिनमें भारतीय भी शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अधिकारियों को संघर्ष-ग्रस्त देश में फंसे लगभग 3,000 भारतीय नागरिकों के लिए निकालने के लिए इमरजेंसी प्लान तैयार करने का निर्देश दिया. गौरतलब है कि अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, स्पेन, जापान और दक्षिण कोरिया उन देशों में शामिल हैं जो सूडान से अपने नागरिकों को निकालने की योजना पर काम कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी ने सूडान में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की.


निकासी योजनाएं बनाने के निर्देश
बैठक में प्रधानमंत्री ने तेजी से बदलते सुरक्षा हालात और विभिन्न विकल्पों की व्यावहारिकता को ध्यान में रखते हुए इमर्जेंसी में सुरक्षित तरीके से निकासी योजनाएं तैयार करने का निर्देश दिया है. पीएम मोदी ने बैठक में पिछले हफ्ते गोली लगने से घायल एक भारतीय नागरिक की मौत पर शोक व्यक्त किया.


भारतीयों को हरसंभव सहायता पहुंचाई जाए
प्रधानमंत्री ने ‘सभी संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने,  घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रखने और सूडान में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा का लगातार मूल्यांकन करने करने का निर्देश दिया.’ उन्होंने कहा कि हिंसा प्रभावित क्षेत्र में भारतीयों को हरसंभव सहायता पहुंचाई जाए.


प्रधानमंत्री ने सूडान के साथ-साथ क्षेत्र के उन पड़ोसी देशों के साथ भी घनिष्ठ संपर्क बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया, जहां भारतीयों की संख्या ज्यादा है.


बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर (जो गुयाना से शामिल हुए), राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, सूडान में राजदूत बी एस मुबारक सहित अन्य लोगों ने भाग लिया.


बता दें विदेश मंत्री एस. जयशंकर पहले ही सूडान की स्थिति पर सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और मिस्र के विदेश मंत्रियों के साथ चर्चा कर चुके हैं और उन्होंने भारतीयों की सुरक्षा के लिए व्यावहारिक सहयोग देने का भरोसा दिया. उन्होंने गुरुवार को सूडान के लगातार बिगड़ते हालात पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस से चर्चा की थी। इस चर्चा में उन्होंने कूटनीतिक प्रक्रियाओं के माध्यम से जमीनी स्तर पर एक व्यावहारिक युद्ध-विराम लागू कराए जाने के विकल्पों पर बातचीत की थी।


सूडान में चल रही घातक लड़ाई
सूडान में पिछले एक सप्ताह से देश की नियमित सेना और रैपिड सपोर्ट फोर्स नामक एक अर्धसैनिक समूह के बीच घातक लड़ाई चल रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, हिंसा में अब तक 413 लोग मारे गए हैं और 3,551 अन्य घायल हुए हैं.


गुरुवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात करने वाले जयशंकर ने देश में स्थिति पर चर्चा करने के लिए सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र के अपने समकक्षों से भी बात की है.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|