Made In Pakistan Candy: राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर (Udaipur) में इन दिनों 'मेड इन पाकिस्तान' लिखी एक टॉफी बिक रही है. यही नही इस टॉफी के पैकेट पर बीफ जिलेटिन (Beef Gelatin) भी लिखा हुआ है. लोगों ने जब इसकी शिकायत की तो फूड डिपार्टमेंट हकरत में आया और फ़ूड इंस्पेक्टर की टीम ने देहली गेट स्थित दुकान पर छापा टॉफी के पैकेट जब्त किए. फूड डिपार्टमेंट ने जांच के लिए सैंपल लैब में भेज सिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टॉफी में बीफ?


बताया जा रहा है कि टॉफी की इंग्रिडेंट्स में बीफ जिलेटिन लिखा है. इसकी जानकारी जब लोगो को मिली तो इस पर विवाद शुरू हो गया. इस पर फूड इंस्पेक्टर ने शहर के देहली गेट चौराहा स्थित चॉकलेट एंड बर्थडे डेकोरेशन आइटम्स नाम की दुकान पर छापा मारा. जहा तीन बड़े पैकेट टीम को मिले. जिसे टीम ने जब्त कर लिया. दो बंद पैकेट में 24-24 टॉफियां थी. वही एक खुले पैकेट में 23 टॉफी रखी हुई थी. 


पूरे शहर में सप्लाई


टीम की पूछताछ में सामने आया कि इसी दुकान से शहर में अन्य दुकानों पर भी टॉफी की सप्लाई किया जा रही है. जहा भी विभाग की टीम जांच कर रही है. दुकानदार ने बताया कि वह टॉफी मुम्बई से लाया लेकिन उसके पास इसका बिल नही मिला. शहर के बाजार में पाकिस्तान में बनी टॉफी बिकने और उस पर ​बीफ जिलेटिन होने पर लोगों ने आपत्ति जताई है. लोगो ने  प्रशासन से इस पर तुरंत रोक लगाने की मांग की है. 


टॉफी पर लाल निशान 


जब्त किए गए पैकेट पर बलूचिस्तान का एड्रेस लिखा हुआ है. यह टॉफी बच्चो को ध्यान में रख कर बनाई गई है. इसका नाम 'चिली-मिली' है. एक पाउच में 24 टॉफी है जिसकी कीमत 20 रुपए का है. रंगीन थैली में पैकिंग वाली इस टॉफी पर साफ शब्दों में 'मे​ड इन पाकिस्तान' लिखा है. इसके साथ ही एड्रेस के रूप में मैन्युफैक्चर्ड बाईई इस्माइल इंडस्ट्री लिमिटेड C-230, एचआईटीई हब, बलूचिस्तान, पाकिस्तान लिखा है. साथ ही टॉफी के ऊपर लाल निशान भी लगा है, जो नॉनवेज आइटम के लिए लगाया जाता है.


जांच के बाद होगी कार्रवाई


फूड इंस्पेक्टर अशोक गुप्ता ने बताया कि जब्त की गई टॉफी को जांच के लिए लैब में भिजवा दिया है. जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही टॉफी के सही कंटेंट के बारे में जानकारी मिल पाएगी. इसी के आधार पर कार्यवाही होगी.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.