जम्मू : पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू और पुंछ जिलों में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास गांवों और सेना की चौकियों पर 20 एमएम और 82 एमएम के मोर्टार बम दागकर रात भर में चार बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जिसके बाद सेना और सीमा सुरक्षा बल ने जवाबी कार्रवाई की। इस हमले में एक ग्रामीण घायल हो गया। वहीं, राजौरी में पाकिस्‍तान की तरफ से मोर्टार दागे गए।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के अनुसार, राजौरी और पुंछ में पाक की ओर से की गई फायरिंग में भारी हथियारों और गोलाबारूद के इस्‍तेमाल का आरोप है। आरएसपुरा और अरनिया सेक्‍टर में मंगलवार सुबह 4 बजे तक फायरिंग की गई। यह लगातार 10वां दिन है जब पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है।


अगस्त में अब तक 2003 के संघर्ष विराम समझौते का 45 दफा उल्लंघन हो चुका है। इस वर्ष भारत-पाकिस्तान सीमा पर अब तक 240 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जा चुका है। बीएसएफ के प्रवक्ता ने आज कहा कि पाकिस्तानी रेंजरों ने अरनिया और आरएस पुरा सेक्टरों में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पांच सीमा चौकियों पर सोमवार रात 10 बजे से छोटे हथियारों और मोर्टार बमों का इस्तेमाल करते हुए रक रक कर अकारण गोलीबारी शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि अरनिया और आरएस पुरा सेक्टर में रात में रुक रुककर गोलीबारी जारी रखी। इलाके में बीएसएफ की पांच सीमा चौकियों को निशाना बनाया गया।


प्रवक्ता ने कहा कि शुरुआत में छोटे हथियारों से गोलीबारी की गई। बाद में रेंजरों ने मोर्टार बम भी दागे। जब कोई विकल्प शेष नहीं बचा, तो बीएसएफ के जवानों ने उचित रूप से जवाबी कार्रवाई की। बीएसएफ के प्रवक्ता ने कहा कि गोलीबारी आज सुबह पांज बजे तक जारी रही। बीएसएफ ने अभी तक किसी जवान के हताहत होने या अन्य किसी प्रकार की क्षति होने की कोई सूचना नहीं दी है। उन्होंने बताया कि हालांकि अरनिया सेक्टर के साई खुर्दिन में एक आम नागरिक के पैर में गोली लगी है जिसकी पहचान 38 वर्षीय सुभाष चंद्र के रूप में की गई है। उसका आर एस पुरा के सरकारी उप-जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। जम्मू में जनसंपर्क अधिकारी (रक्षा) कर्नल मनीष मेहता ने आज कहा कि पाकिस्तानी सैन्य बलों ने पुंछ सेक्टर और बालाकोट में रात भर अकारण संघर्ष विराम का उल्लंघन किया और सीमा चौकियों एवं आम नागरिक के इलाकों में 120 एमएम और 80 एमएम के मोर्टार बम दागे।


कर्नल मेहता ने कहा कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ सेक्टर में कल रात 12 बजकर 45 मिनट से देर रात साढे तीन बजे तक 82 एमएम के मोर्टार दागकर बिना उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। उन्होंने बालाकोट सेक्टर में कल रात सात बजे से आधी रात तक 120 एमएम के मोर्टार बम दागकर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। उन्होंने कहा कि हमने दोनों स्थानों पर प्रभावशाली तरीके से जवाबी कार्रवाई की। ताजा रिपोर्ट के अनुसार हमारे बल का कोई जवान हताहत नहीं हुआ है। पाकिस्तानी सैनिकों ने 16 से 17 अगस्त की दरमियानी रात को पुंछ जिले के सोजियान और मंडी सेक्टरों में बिना किसी उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था और सीमा चौकियों तथा रिहाइशी बस्तियों पर भारी मशीनगनों (एचएमजी) से गोलीबारी की तथा 120 एमएम और 82 एमएम के मोर्टार बम दागे थे।