UP Weather Today: लू से वाराणसी से झांसी तक झुलस रहा प्रदेश, इस दिन बारिश दिला सकती है भीषण गर्मी से राहत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2230797

UP Weather Today: लू से वाराणसी से झांसी तक झुलस रहा प्रदेश, इस दिन बारिश दिला सकती है भीषण गर्मी से राहत

Uttar Pradesh Weather Updates: यूपी में इस साल मई में रिकॉर्ड गर्मी पड़ने के आसार हैं. बीते साल की तुलना में इस बार लू अधिक चलने का पूर्वानुमान है. प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश पड़ने के आसार हैं.

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जैसे आग ही बरस रहा हो, इस कदर भीषण गर्मी पड़ रही है कि लोगों का जीना दूभर हो गया है. वहीं अगर मई की बात करें तो इस महीने की गर्मी बहुत अधिक सताने वाली हो सकती है. पिछले साल के मुकाबले इस साल मई में चार से सात दिन हीटवेव के साथ ही लू चलने के आसार हैं. मौसम विभाग की और से मई माह की दीर्घकालिक मौसम पूर्वानुमान रिपोर्ट बीते बुधवार को जारी कर दी गई. रिपोर्ट के हवाले से जानकारी है कि कुछ स्थितियां ऐसा बन रही हैं कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मई में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज की जा सकती है और प्रदेश के अन्य इलाकों में भी तापमान सामान्य या सामान्य से अधिक होने की संभावना है. 

सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना
जानकारी ये भी है कि मई माह में हर साल गर्म हवाएं और लू चलती औसतन 2-3 दिन तक है लेकिन 4 से 7 दिन इस माह में हीट वेव रहने की आशंका जताई जा रही है.  हीट वेव का प्रभाव यूपी के दक्षिणी इलाकों में अधिक देखने को मिल सकती है. बारिश के पूर्वानुमानों में बुंदेलखंड के क्षेत्र में मई माह में सामान्य से कम और पश्चिमी उत्तर प्रदेश व गोरखपुर के पास के क्षेत्र में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है.

बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार 2 मई को पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में शुष्क मौसम रहने की संभावना जताई गई है. वहीं दूसरी ओर 4 मई से यूपी में कुछ जगहों पर बारिश होने के आसार तो है लेकिन इस दौरान बारिश का सिलसिला अगले कुछ वक्त तक जारी रह सकता है. उत्तर प्रदेश में वैसे तो भीषण गर्मी पड़ रही है लेकिन कुछ दिनों में यहां बारिश होने का भी पूर्वानुमान है. 

2 मई से 6 मई तक यूपी का मौसम
2 मई- पूरे यूपी  में शुष्क मौसम रह सकता है. पूरे यूपी में एक या दो स्थानों पर तेज हवाएं चल सकती हैं जिसकी गति 25-35 किमी प्रति घंटे हो सकती है. 
3 मई- पूरे यूपी में शुष्क मौसम रह सकता है. 
4 मई- पूरे यूपी में शुष्क मौसम रह सकता है.
5 मई- पूरे यूपी में एक या दो जगहों पर बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ सकती है. 
6 मई- पूरे यूपी में एक या दो जगहों पर बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ सकती है.

Trending news