नई दिल्ली: संसद के आज (सोमवार) से शुरू हो रहे मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) के पहले दिन राज्यसभा उपसभापति पद (Rajya Sabha Deputy Chairman) के लिए चुनाव होगा. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने जहां जेडीयू सांसद हरिवंश नारायण सिंह (Harivansh Narayan Singh) को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं विपक्ष ने आरजेडी सांसद मनोज झा (Manoj Jha) पर दांव लगाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी ने व्हिप जारी करते हुए अपने सभी सदस्यों को सदन में उपस्थित रहने को कहा है. सत्तारूढ़ NDA की तरफ से भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा हरिवंश सिंह के समर्थन में पहला प्रस्ताव रखेंगे, जबकि विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद मनोज झा के समर्थन में प्रस्ताव रखेंगे और आवश्यकता पड़ने पर मतदान कराया जाएगा. 


बताएंगे क्यों पड़ी जरूरत
संसद के उच्च सदन में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और अमर सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की जायेगी. सरकार मानसून सत्र में चार बिल पेश कर सकती है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन उन परिस्थितियों से सदन को अवगत करायेंगे, जिनकी वजह से महामारी रोग (संशोधन) अध्यादेश, 2020 की जरूरत पड़ी. इसी तरह, गृहमंत्री अमित शाह सांसदों का वेतन कम करने के प्रावधान वाला बिल संसद में पेश करेंगे. सरकार इस संबंध में भी पहले ही अध्यादेश ला चुकी है. गृहमंत्री बताएंगे कि वेतन और भत्ते (संशोधन) अध्यादेश, 2020 की जरूरत क्यों पड़ी. मालूम हो कि इस बिल में एक अप्रैल 2020 से एक साल तक के लिए सांसदों का वेतन 30 प्रतिशत कम करने का प्रावधान है. 


कोरोना के चलते हुए हैं कई बदलाव
आयुष मंत्री श्रीपाद नाइक होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) अध्यादेश, 2020 और भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (संशोधन) अध्यादेश, 2020 की तत्काल आवश्यकता से जुड़ी बातों को राज्यसभा को अवगत कराएंगे. जबकि संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी कोरोना महामारी के मद्देनजर हुए बदलाव और तैयारी के बारे में जानकारी देंगे. कोरोना वायरस के चलते इस बार के सत्र में काफी बदलाव किये गए हैं. एक अक्तूबर तक चलने वाले मानसून सत्र में सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य नियमों का पालन करने के इंतजाम किये गए हैं. मॉनसून सत्र में हर दिन लोकसभा और राज्यसभा के चार-चार घंटों के सेशन होंगे.


LIVE टीवी: