नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और देशभर में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है. इस बीच सरकार ने एक बाद फिर टीकाकरण को लेकर नियमों में बदलाव किया है और अब कोविशील्ड (Covishield) के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतर कम कर दिया है.


विदेश जाने वालों को 28 दिन में मिलेगी दूसरी डोज


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Mohfw) ने गाइडलाइन जारी कर बताया है कि विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए कोविशील्ड (Covishield) पहले और दूसरे डोज का गैप कम किया गया है, जबकि आम परिस्थिति में लोगों को दूसरी डोज के लिए 84 दिन का इंतजार करना होगा.


ये भी पढ़ें- अनियोजित टीकाकरण पर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी, कहा- ऐसे बढ़ेगा नए स्ट्रेन का खतरा


इन लोगों को 28 दिन में मिलेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार, विदेश में पढ़ने और नौकरी करने वाले लोग 28 दिन बाद कोविशील्ड (Covishield) की दूसरी डोज ले सकते हैं. इसके अलावा टोक्यो में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक खेलों (International Olympic Games) में भाग लेने वाले भारतीय दल के एथलीट, खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ भी कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 दिनों बाद ही लगवा सकते हैं.


3 बार बदला जा चुका है 2 डोज के बीच का अंतर


16 जनवरी को जब देश में कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई थी, तब कोविशील्ड (Covishield) की 2 डोज के बीच अंतर 4-6 हफ्ते तय किया गया था. इसके बाद 22 मार्च को इसमें बदलाव किया गया और इसे बढ़ाकर 6-8 हफ्ते कर दिया गया. इसके बाद 13 मई को कोविशील्ड की 2 डोज के बीच अंतर को एक बार फिर बढ़ा दिया गया और इसे 12-16 हफ्ते कर दिया गया.


छात्रों ने किया फैसले का स्वागत


विदेशी विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने वाले छात्रों ने कोविशील्ड (Covishield) की दूसरी खुराक के अंतर को कम करने के सरकार के कदम का स्वागत किया है. संजय नाम के एक छात्र ने कहा, 'अगर अंतर कम नहीं किया जाता, तो मुझे अमेरिका में अपनी दूसरी खुराक लेनी पड़ती. अब मैं इसे यहां प्राप्त कर सकता हूं और अगस्त में यात्रा कर सकता हूं.'


VIDEO




देश में अब तक दी गई है वैक्सीन की 24.6 करोड़ डोज


केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के आंकड़ों के अनुसार, अब तक (11 जून सुबह 7 बजे) भारत में कोरोना वैक्सीन की 24 करोड़ 60 लाख 85 हजार 649 डोज लगाई जा चुकी है. देशभर में 19 करोड़ 85 लाख 11 हजार 574 पहली डोज दी गई है, जबकि 4 करोड़ 75 लाख 74 हजार 75 लोग दोनों डोज लगवा चुके हैं.


लाइव टीवी