नई दिल्ली: ऑल हरियाणा पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन और पेट्रोलियम डीलर वेलफेयर एसोसिएशन ऑफ हरियाणा द्वारा हड़ताल की घोषणा के बाद राज्य में 16 नवंबर सुबह 6 बजे तक पेट्रोल पंप बंद (Petrol Pumps Strike in Haryana) रहेंगे. हड़ताल के बाद 15 नवंबर की सुबह 6 बजे से 24 घंटे तक हरियाणा के सभी जिलों में पेट्रोल और डीजल नहीं मिलेंगे. हालांकि इस दौरान सीएनजी पंप खुले रहेंगे.


सिर्फ इन वाहनों को मिल सकेगा फ्यूल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एसोसिएशन का कहना है कि सरकार की नीतियों के चलते उन्हें नुकसान हो रहा है और इसके विरोध में 24 घंटे की हड़ताल कर रहे हैं. हालांकि हड़ताल के दौरान सरकारी वाहनों, एंबुलेंस और पुलिस की गाड़ियों को फ्यूल दिया जाएगा. पेट्रोल पंप डीलर्स ने कहना है कि अगर उनकी मांगे पूरी नहीं हुई तो हड़ताल आगे भी जारी रखेंगे और यह हड़ताल अनिश्चितकाल भी हो सकती है.


ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के बाद सीएनजी के दाम में हुई भारी बढ़ोतरी, जानिए कितनी बढ़ी कीमत


क्या हैं पेट्रोल पंप डीलर्स की मांगे


पेट्रोल पंप डीलर्स की मांग है कि राज्य में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट को घटाकर पंजाब के घटे हुए वैट के बराबर किया जाए. इसके साथ ही तेल कंपनियों की ओर से डीलरों पर थोपी गई एक्साइज ड्यूटी और वैट कम किया जाए. पेट्रोल पंप संचालकों की मांग है कि बायो डीजल के नाम पर नकली डीजल की बिक्री रोकी जाए.


डीलरों का कहना है एक्ससाइज डयूटी में कटौती से डीलर्स को हुए नुकसान की भरपाई की जाए. पेट्रोल पंप पर लगभग 20 हजार लीटर पेट्रोल और 40 हजार लीटर डीजल का स्टॉक होता है. ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम करने से प्रति पेट्रोल पंप संचालक को लगभग 5 लाख रुपये का नुकसान हुआ है. इसकी भरपाई की जाए.


डीलर्स की मांग है कि डीलर कमीशन को बढ़ाया जाए, जो 2017 के बाद से नहीं बढ़ा है. उनका कहना है कि पेट्रोल पंपों के संचालन के खर्च बढ़ गए हैं, जबकि कमीशन वही है. इसके साथ ही पिछले चार सालों का बकाया कमीशन भी दिया जाए.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी एएनआई)


लाइव टीवी