First Greenfield Airport: मोदी सरकार ने North-East को दिया बड़ा तोहफा, अरुणाचल प्रदेश के पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

Modi Government and North-East region: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर में (North-East) अरुणाचल प्रदेश को 19 नवंबर के दिन एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. पीएम मोदी अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में राज्य के पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. ईटानगर के होलांगी में स्थित यह हवाई अड्डा डोनी पोलो एयरपोर्ट के नाम से जाना जाएगा. प्रधानमंत्री के इस कदम से नार्थ ईस्ट राज्यों की दूरी अब और कम हो जाएगी. इसके साथ पूर्वोत्तर में (North-East) परिवहन व्यवस्था को दूरूस्त करने में मदद मिलेगी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 18 Nov 2022-7:32 pm,
1/5

इस एयरपोर्ट का शिलान्यास साल 2019 में फरवरी महीने में खुद पीएम ने किया था. इस दौरान कोरोना महामारी ने देश को पूरी तरह अपनी चपेट में ले लिया था लेकिन महामारी की चुनौतियों के बावजूद एयरपोर्ट का काम बहुत कम समय में पूरा किया गया है.

2/5

डोनी पोलो एयरपोर्ट (Donyi polo airport) अरुणाचल प्रदेश के लिए तीसरा ऑपरेशनल एयरपोर्ट होगा जिससे भविष्य में कई काम लिए जाएंगे. इस एयरपोर्ट को मिलाकर नार्थ ईस्ट में अब कुल हवाईअड्डों की संख्या 16 हो जाएगी. आपको बता दें कि आजादी के बाद (साल 1947) से लेकर साल 2014 तक इस क्षेत्र में केवल 9 हवाई अड्डे बनाए गए थे.

3/5

पूर्वोत्तर (North-East) में कनेक्टिविटी बढ़ाने पर पीएम मोदी के विशेष जोर दिया है. इसके कारण इस क्षेत्र में एयरपोर्ट्स का तेजी से विकास संभव हो पाया है. साल 2014 से लेकर अब तब मात्र आठ सालों में मोदी सरकार ने पूर्वोत्तर में 7 एयरपोर्ट्स बनाए हैं.

4/5

पांच पूर्वोत्तर के राज्यों यानी मिजोरम, मेघालय, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड के हवाई अड्डों ने 75 वर्षों में पहली बार उड़ानें शुरू की हैं.

5/5

North-East में विमानों की आवाजाही में 2014 के बाद से 113% की वृद्धि देखी गई है जो 2014 में 852 प्रति सप्ताह से बढ़कर 2022 में 1817 प्रति सप्ताह हो गई है. एयरपोर्ट बनने से यहां आवागमन सुविधा बढ़ेगी और देश के अन्य हिस्सों से यहां की कनेक्टिविटी बेहतर होगी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link