पता है! LPG सिलेंडर खुद लाने पर एजेंसी देती है इतने रुपये, जानें नियम

यह राशि बतौर डिलिवरी चार्ज आपसे लिया जाता है. सभी कंपनियों के सिलिंडर के लिए यह राशि तय है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 18 Dec 2020-4:27 pm,
1/6

LPG गोदाम से सिलेंडर लेने पर होगा फायदा

आपके पास जिस भी एजेंसी का कनेक्शन (LPG Gas connection) हो. अगर आप घर पर डिलीवरी न लेकर गोडाउन से सिलेंडर खुद लाते हैं तो आप एजेंसी से 19 रुपये 50 पैसा वापस ले सकते हैं. कोई भी एजेंसी यह राशि देने से इनकार नहीं करेगी. यह राशि बतौर डिलिवरी चार्ज (Delivery charges) आपसे सिलेंड बुक करते समय लिया जाता है. सभी कंपनियों के सिलिंडर के लिए यह राशि तय है. हालांकि, महीनेभर पहले ही इस राशि को बढ़ाया गया है. पहले डिलिवरी चार्ज 15 रुपये थी, अब इसे बढ़ाकर 19 रुपये 50 पैसा किया गया है.

2/6

मना करने पर यहां करें शिकायत

कोई भी एजेंसी संचालक आपको यह राशि देने से मना नहीं कर सकता. लेकिन अगर कोई मना करता है तो आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर उसकी शिकायत कर सकते हैं. बताते चलें कि अभी ग्राहकों को सब्सिडी (LPG Subsidy Cylinder) वाले 12 सिलिंडर दिए जाते हैं. यह कोटा पूरा होने के बाद मार्केट रेट पर सिलिंडर खरीदना होता है.

3/6

फ्री में चेंज होता है गैस रेगुलेटर

अगर आपके सिलेंडर का रेगुलेटर (LPG Regulator) लीक है तो आप इसे फ्री में एजेंसी से बदल सकते हैं. इसके लिए आपके पास एजेंसी का सब्सिक्रिप्शन वाउचर होना चाहिए. आपको लीक रेगुलेटर को अपने साथ लेकर एजेंसी जाना होगा. सब्सक्रिप्शन वाउचर (Subscription Voucher) व रेगुलेटर के नंबर को मिलाया जाएगा. दोनों का नंबर मैच होने पर रेगुलेटर बदल दिया जाएगा. इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा.

4/6

डैमेज होने पर भी बदल जाता है रेगुलेटर

अगर आपका गैस रेगुलेटर (Gas Regulator) किसी कारण से डैमेज हो जाता है तो भी एजेंसी इसे बदलकर देगी. लेकिन, इसके लिए एजेंसी कंपनी टैरिफ के हिसाब से आप से राशि जमा करवाएगी. यह राशि 150 रुपये तक होती है.

5/6

चोरी होने पर मिलता है नया रेगुलेटर

अगर आपका रेगुलेटर चोरी हो जाए तो एजेंसी से नया रेगुलेटर चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले पुलिस में एफआईआर दर्ज करवानी होगी. FIR रिपोर्ट की कॉपी जमा करने पर ही एजेंसी रेगुलेटर बदलकर देगी.

6/6

रेगुलेटर बताता है कितनी बची है गैस

रेगुलेटर खो जाए तो आप 250 रुपये की राशि जमा करके एजेंसी से अपना रेगुलेटर ले सकते हैं. ग्राहकों की सुविधा के लिए अब मल्टीफंक्शनल रेगुलेटर (Multifunction Gas Regulator) भी आ चुके हैं. इसमें रेगुलेटर यह बताया है कि आपकी टंकी में कितनी गैस बची है. रेगुलेटर की लाइफ टाइम वारंटी होती है. लेकिन मैन्युफैक्चरिंग प्रॉब्लम होने पर ही रेगुलेटर फ्री में चेंज किया जाता है. अन्य में शुल्क वसूला जाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link