नई दिल्ली : पीएम मोदी (Narender Modi) आज सुबह 11 बजे एक ई-कॉन्क्लेव (E- Conclave) में नई शिक्षा नीति (New education policy) के फ़ायदे बताएंगे. इस ई- कॉन्क्लेव में उच्च शिक्षा में हुए बदलावों पर फोकस रहेगा. प्रधानमंत्री छात्रों को बताएंगे कि इस बदलाव से युवाओं को क्या फायदा होगा. वे यह भी बताएंगे कि नई शिक्षा नीति स्किल डेवलपमेंट और रोजगार की दिशा में कितना कारगर होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि देश में 34 वर्ष बाद नई शिक्षा नीति घोषित हुई है. इस मुद्दे पर आज शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से ई- कॉन्क्लेव आयोजित किया जा रहा है. ये कॉन्क्लेव 10 बजे ही शुरू हो जाएगा. लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम को 11 बजे संबोधित करेंगे. पीएम ने खुद ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कि 'शुक्रवार 7 अगस्त को सुबह 11 बजे, मैं राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उच्च शिक्षा में परिवर्तनकारी सुधार पर आयोजित कॉन्क्लेव को संबोधित करूंगा.


 



सूत्रों के मुताबिक पीएम इस कार्यक्रम में नई शिक्षा नीति, उसके फायदे, शोध और भविष्य की शिक्षा जैसे मसलों पर बात कर सकते हैं. इस ई कॉन्क्लेव में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल, अन्य मंत्री और राष्ट्रीय शिक्षा नीति का ड्राफ्ट तैयार करने वाली समिति के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे. यह सम्मेलन इस बात पर जोर देगा कि भारत के शिक्षा क्षेत्र में बदलाव से युवाओं को क्या लाभ होगा.


बता दें कि भारत सरकार ने हाल ही में नई शिक्षा नीति 2020 का मसौदा जारी किया है. जिसमें देश में पढाई का पैटर्न बदलने, एमफिल खत्म किए जाने और मातृ भाषा में पढाई पर जोर दिया गया है. इस नीति में मानव संसाधन मंत्रालय का नाम बदलकर  शिक्षा मंत्रालय करने की घोषणा की गई है. साथ ही ऐसे विषयों पर जोर दिया गया है, जिससे बच्चों में कौशल की क्षमता पहले से ज्यादा बढ़े. 


LIVE TV