नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Nrendra Modi) आज दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक (वैभव) शिखर सम्मेलन (Vishwik Bhartiya Shikhar Sammela) का उद्घाटन करेंगे. सम्मेलन वैश्विक और प्रवासी भारतीय अनुसंधानकर्ताओं और शिक्षाविदों (NRI Researcherr Educationalist) को एक मंच प्रदान करता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय मेधा के ज्ञान-शोध का अनूठा संगम
प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि इस सम्मेलन का उद्देश्य भारतीय मूल के दिग्गजों को एक मंच पर लाना है जो दुनिया भर की अकादमिक और शोध संस्थाओं से जुड़े हैं. प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दो से 31 अक्टूबर तक चलने वाले इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. 


ये भी पढ़िए : गांधी जयंती पर पूरा हुआ कश्मीर की बेटी का सपना आप भी जानिए कैसे


'वैभव' सम्मेलन में वर्णन


पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘वैभव शिखर सम्मेलन में भाग लेने को उत्सुक हूं. यह सम्मेलन भारतीय मूल के वैश्विक वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को साथ लाता है. दो अक्टूबर की शाम 6:30 बजे आप भी जुड़िए.’ 


'परं वैभवं नेतुमेतत् स्वराष्ट्रं'
भारतीय प्रतिभा सिर्फ पूरी दुनिया को वैभवशाली बना रही है. ऐसे में भारत को फिर से विश्व गुरु बनाने का सपना साकार करने में यह मंच अपना अलग स्थान रखता है. गौरतलब है कि सम्मेलन में 55 देशों के भारतीय मूल के 3,000 से अधिक वैज्ञानिक और शिक्षाविद तथा 10 हजार से अधिक प्रवासी वैज्ञानिक और शिक्षाविद शामिल होंगे.


LIVE TV