प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शेड्यूल बेहद शुक्रवार से रविवार तक बेहद व्यस्त रहने वाला है. पीटीआई-भाषा के मुताबिक आधिकारिक सूत्रों जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री इन तीन दिन में जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आ रहे विश्व के विभिन्न नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री शुक्रवार को तीन विश्व नेताओं के साथ  द्विपक्षीय बैठक करेंगे. अपने आधिकारिक आवास पर वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना मिलेंगे. इसके अलावा वह मॉरीशस के नेता के साथ भी बैठक करेंगे.


शनिवार को चार नेताओं के साथ बैठक
प्रधानमंत्री शनिवार को जहां जी-20 कार्यक्रमों में भाग लेंगे वहीं चार देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. इनमें ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली के नेता शामिल हैं.


इन विश्व नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे पीएम मोदी
पीटीआई-भाषा के मुताबिक  सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ दोपहर के भोजन पर बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री अपने कनाडाई समकक्ष के साथ भी बैठक करेंगे. उन्होंने बताया कि वह कोमोरोस, तुर्किए, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, यूरोपीय संघ, ब्राजील और नाइजीरिया के नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.


प्रगति मैदान में होगा जी-20 शिखर सम्मेलन
जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को यहां प्रगति मैदान में नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा.  भारत जी20 के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में इस प्रभावशाली समूह के शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है.


जी20 के सदस्य देश वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करते हैं.


समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं.