नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज (शनिवार को) गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) के मौके पर देशवासियों को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस (Dhammachakra Pravartan Din) और अषाढ़ पूर्णिमा (Ashadha Purnima) की सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. आज गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है और आज ही के दिन भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्ति के बाद पहली बार उपदेश दिया था. इस मौके पर मैं देश के सभी शिक्षकों को भी नमन करता हूं.


भगवान बुद्ध के मार्ग पर चल रहा भारत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी ने कहा कि आज कोरोना (Coronavirus) महामारी के रूप में मानवता के सामने बड़ा संकट है. ऐसे में भगवान बुद्ध हमारे लिए और भी प्रासंगिक हो जाते हैं. भगवान बुद्ध के मार्ग पर चलकर ही बड़ी से बड़ी चुनौती का सामना हम कैसे कर सकते हैं, भारत ने ये करके दिखाया है.


ये भी पढ़ें- आपके घर में है चूहों का आतंक? इन घरेलू उपायों से तुरंत पाएं छुटकारा


भगवान बुद्ध ने दिया दुखों पर जीत का मंत्र


उन्होंने आगे कहा कि बुद्ध के सम्यक विचारों को लेकर आज दुनिया के देश भी एक-दूसरे का हाथ थाम रहे हैं, एक दूसरे की ताकत बन रहे हैं. भगवान बुद्ध ने दुख के बारे में बताया, दुख के कारण के बारे में बताया, ये आश्वासन दिया कि दुखों से जीता जा सकता है और इस जीत का रास्ता भी बताया.


पूरी दुनिया में हैं भगवान बुद्ध के अनुयायी


पीएम मोदी ने कहा कि सारनाथ में भगवान बुद्ध ने पूरे जीवन का ज्ञान और सूत्र हमें बताया. त्याग से तपे बुद्ध जब बोलते थे तो केवल शब्द ही नहीं निकलते, बल्कि धम्मचक्र का प्रवर्तन होता था. उन्होंने तब केवल पांच शिष्यों को उपदेश दिया था, लेकिन आज पूरी दुनिया में उन शब्दों के अनुयायी हैं, भगवान बुद्ध में आस्था रखने वाले लोग हैं.


ये भी पढ़ें- मालिक की जान बचाने के लिए कोबरा से भिड़ गई बहादुर बिल्ली, फिर हुआ कुछ ऐसा


प्रधानमंत्री मोदी के अलावा देश के गृह मंत्री अमित शाह ने भी गुरु पूर्णिमा पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि गुरु एक शिक्षक ही नहीं बल्कि अपने ज्ञान से शिष्य के सभी दोषों को दूर कर हर संकट से बाहर निकालने वाला मार्गदर्शक भी होता है. इससे न वो सिर्फ शिष्य के जीवन को संवारते हैं बल्कि समाज और राष्ट्रनिर्माण में भी अहम योगदान देते हैं. गुरु पूर्णिमा पर मैं ऐसे सभी गुरुजनों को नमन करता हूं.


LIVE TV