Advertisement
photoDetails1hindi

Remedies: आपके घर में है चूहों का आतंक? इन घरेलू उपायों से तुरंत पाएं छुटकारा

Remedies To Get Rid Of Mice: घर में चूहों का होना कई बार बड़ी मुश्किलें खड़ी कर देता है क्योंकि चूहे जरूरी कागज, कपड़े और अनाज समेत घर में मौजूद लगभग सबकुछ कुतर डालते हैं. इतना ही नहीं चूहों की वजह से कई तरह की बीमारियां भी हो जाती हैं. दरअसल चूहे अपने पैरों की मदद से यूरिन को घर में हर जगह ले जाते हैं. इसीलिए चूहों को घर से भगाना जरूरी है. मार्केट में चूहों से छुटकारा पाने के लिए रैट किलर भी मिलता है लेकिन इससे चूहा घर के अंदर ही मर जाता है, बाहर नहीं जाता है. जिसकी वजह से बदबू आने लगती है. अगर आप भी अपने घर में मौजूद चूहों को भगाना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों को तुरंत अपनाएं.

चूहों को भगाने में लाल मिर्च है कारगर

1/5
चूहों को भगाने में लाल मिर्च है कारगर

घर से चूहों को भगाने में (Remedies To Get Rid Of Rats) लाल मिर्च बहुत कारगर है क्योंकि लाल मिर्च से चूहों को सांस लेने में समस्या होने लगती है. चूहों को घर से बाहर करने के लिए आप घर में जगह-जगह पर लाल मिर्च रख दें, इससे चूहे आपका घर छोड़कर चले जाएंगे. (फोटो साभार- रॉयटर्स)

तेजपत्ते की खुशबू से भाग जाते हैं चूहे

2/5
तेजपत्ते की खुशबू से भाग जाते हैं चूहे

खाना बनाने में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला तेजपत्ता भी बड़े काम का है. इसकी मदद से भी चूहे भाग जाते हैं. दरअसल तेजपत्ते की खुशबू बहुत तेज होती है, जो चूहों को पसंद नहीं (Remedy To Get Rid Of Rats) होती है. चूहों को भगाने के लिए तेजपत्ता उन जगहों पर रख दें जहां वो ज्यादा आते हैं. (फोटो साभार- रॉयटर्स)

चूहों से छुटकारे के लिए करें पुदीने के तेल का इस्तेमाल

3/5
चूहों से छुटकारे के लिए करें पुदीने के तेल का इस्तेमाल

चूहों को घर से बाहर करने के लिए आप पुदीने के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए पुदीने के तेल में रूई को भिगोएं और घर में उन जगहों पर रख दें जहां चूहों का आना-जाना लगा रहता है. (फोटो साभार- रॉयटर्स)

चूहा भगाने का नैचुरल तरीका

4/5
चूहा भगाने का नैचुरल तरीका

प्याज की मदद से घर से चूहे भगाना एक नैचुरल तरीका है. दरअसल चूहे प्याज की गंध को पसंद नहीं करते हैं. प्याज के टुकड़ों को चूहे के बिल के सामने और घर में उन जगहों पर रख दें जहां वो आते हैं. (फोटो साभार- PTI)

बाल की मदद से भगाएं चूहे

5/5
बाल की मदद से भगाएं चूहे

जान लें कि चूहों को इंसानों के बाल नहीं दिखाई देते हैं. वो बाल को निगल जाते हैं. अपने बालों को चूहे के बिल के पास रख दें. यह चूहों को भगाने का सबसे आसान तरीका है. (फोटो साभार- PTI)

ट्रेन्डिंग फोटोज़