नई दिल्ली: टाइम मैगजीन ने 2021 के लिए दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला का नाम शामिल है. लेकिन हैरानी की बात यह है कि इस लिस्ट में तालिबानी नेता मुल्ला बरादर का नाम भी है.


लिस्ट में बाइडेन और ट्रंप का भी नाम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टाइम मैगजीन की ओर से बुधवार को 2021 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की गई है. वैश्विक नेताओं की इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, उप राष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ड्यूक और डचेस ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी और मेगन और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी जगह दी गई है.


पीएम मोदी का सियासी प्रभाव


मैगजीन में पीएम मोदी की प्रोफाइल में बताया गया है कि लोकतंत्र की स्थापना के बाद बीते 74 साल में भारत के तीन प्रमुख नेता रहे हैं. इनमें पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू, पूर्व पीएम इंदिरा गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम शामिल है. पीएम मोदी को भारत की सियासत पर सबसे ज्यादा प्रभाव रखने वाला नेता बताया गया है.



ममता को बताया मजबूत नेता


बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के बारे में मैगजीन ने लिखा है कि वह भारत की राजनीति का एक मजबूत चेहरा हैं. साथ ही कहा गया है कि वह सिर्फ अपनी पार्टी TMC का नेतृत्व नहीं करतीं बल्कि खुद में एक पार्टी हैं. उन्होंने देश में सड़क पर उतरकर लड़ने की भावना को मजबूती दी और पितृसत्तात्मक संस्कृति को चुनौती देने का काम किया है. 


कोरोना काल में देश को वैक्सीन मुहैया कराने वाले सीरम के सीईओ अदार पूनावाला को दुनिया का बड़ा वैक्सीन निर्माता बताया गया है जिसने कोरोना महामारी की शुरुआत से लगातार आगे बढ़ने का काम किया और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.साथ ही इसमें कहा गया है कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और पूनावाला इसके खात्मे में आगे भी लोगों की मदद कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ें: संसद टीवी के लॉन्च पर पीएम मोदी बोले- लोकतंत्र सिर्फ व्यवस्था नहीं हमारी जीवनधारा


मुल्ला बरादर को इस लिस्ट में शामिल करने की वजह बताई गई है कि वही तालिबान की सरकार का सबसे बड़ा चेहरा है और सभी फैसले ले रहा है. इन फैसलों में अफगानिस्तान की गनी सरकार के लोगों को माफी और अन्य मुल्कों से संबंध स्थापित करने जैसी पहल शामिल है.