नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Western Dedicated Freight Corridor) का उद्घाटन किया. इस 306 Km लंबे रेवाड़ी-मदार  (Rewadi-Madar) रेलखंड के उद्घाटन के दौरान इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन से चलने वाली दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई गई. परियोजना पर तेजी से काम किया गया. इसकी वजह से भविष्य में दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (Delhi-Mumbai Industrial Corridor) से जुड़े राज्यों को भी फायदा पहुंचेगा. 


आने वाला समय बहुत अच्छा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'जब नए साल में देश का आगाज अच्छा है तो आने वाला समय भी शानदार और जानदार होना तय है. डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर चाहे ईस्टर्न हो या वेस्टर्न ये सिर्फ मालगाड़ियों के लिए आधुनिक रुट नहीं हैं. ये देश के तेज विकास के कॉरिडोर हैं. आज भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर का काम 2 पटरियों पर एकसाथ चल रहा है. एक पटरी देश के लोगों के विकास को आगे बढ़ा रही है तो दूसरी पटरी के जरिए देश के विकास के इंजन को ऊर्जा मिल रही है.'


VIDEO



मेडिकल क्षेत्र में आत्मनिर्भर हुआ भारत


कुछ ही दिन पहले भारत ने कोरोना की 2 मेड इन इंडिया वैक्सीन भी स्वीकृत की है. भारत की अपनी वैक्सीन ने देशवासियों में नया आत्मविश्वास पैदा किया है. आज हर भारतीय का आह्वान है कि न हम रुकेंगे, न हम थकेंगे. हम सब भारतीय मिलकर और तेजी से आगे बढ़ेंगे. 


किसानों को मिलेंगे नए मौके


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा आज हरियाणा के न्यू अटेली से राजस्थान के न्यू किशनगढ़ के लिए पहली डबट स्टेट कंटेनर मालगाड़ी रवाना की गई है. ये अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है. भारत इस सामर्थ्य वाले दुनिया के गिने चुने देशों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है. पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन दिल्ली-NCR, हरियाणा और राजस्थान के किसानों, उद्यमियों, व्यापारियों के लिए नए अवसर लाया है. 


तीन गुना हुई मालगाड़ी की रफ्तार


पीएम ने ये भी कहा कि फ्रेट कॉरिडोर आज के समय की जरूरत है. कुछ दिन पहले जो न्यू भाऊपुर-खुर्जा प्रोजेक्ट शुरू हुआ है, उस रास्ते पर मालगाड़ियों की रफ्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटा तक दर्ज की गई है. यह पहले से तीन गुना है. इसलिए भारत के विकास को हर क्षेत्र में ऐसी ही स्पीड और ऐसी ही प्रगति चाहिए. 


LIVE TV