नई दिल्ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पर्यावरण की सेहत आज बेहद अच्छी है. आज दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में AQI दो सौ के नीचे रिकॉर्ड किया गया है. दिल्ली के ज्यादातर इलाको में AQI सीवर (Severe) से मोडरेट (Moderate) स्तर पर आ गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंगलवार की सुबह आज लगभग एक महीने के बाद दिल्ली वालों को इतनी साफ हवा में सांस लेने का मौका मिला रहा है. तेज हवाओं के चलने और आसपास के इलाकों में बारिश के कारण दिल्ली (Delhi) में हवा साफ हो चुकी है.


गौरतलब है कि दीवाली (Diwali) के एक दिन बाद रविवार को हुई बारिश और सोमवार को तेज हवा चलने से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण (Pollution) के स्तर में भारी गिरावट हुई है.


मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार शाम को दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश और सोमवार को 12 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पूर्वी हवा चलने से प्रदूषण के स्तर में गिरावट हुई है.


VIDEO



ये भी पढ़ें- दिल्ली को दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम, स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किए 2 आतंकी


मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि वायु की गुणवत्ता में अभी और सुधार आ सकता है क्योंकि जो हवाएं चल रही हैं वो दिल्ली में स्मॉग रुकने नहीं दे रही हैं.


सफर इंडिया के अनुसार, हरियाणा और पंजाब में रविवार को पराली जलाने की 282 घटनाएं हुईं. हालांकि आसमान में बादल होने के कारण सैटेलाइट से सही तस्वीर मिलना मुश्किल था, फिर भी दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलाने की भूमिका करीब एक फीसद ही रही.


सुबह 06:30 बजे रिकॉर्ड किया गया AQI का स्तर-


दिल्ली का ओवरऑल AQI- 200 के करीब


आंनद विहार-  AQI 180


आईटीओ- AQI 171


ओखला- AQI 191


रोहिणी- AQI 177


जहांगीरपुरी- AQI 160


दिल्ली यूनिवर्सिटी- AQI 154


लोधी रोड- AQI 92


गुरुग्राम- AQI 176


नोएडा- AQI 166


LIVE TV