नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचेंगे. पीएम मोदी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आजादी के 75वें वर्ष के मौके पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत आयोजित ‘नया शहरी भारत: शहरी परिदृश्य में बदलाव’ सम्मेलन-सह-प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे.


75 विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

PMO के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (PMAY-U) के तहत बने घरों की चाबियां डिजिटल तरीके से सौंपेंगे और प्रदेश में योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री, स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत के तहत उत्तर प्रदेश की 75 शहरी विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे, फेम (FAME) के दूसरे चरण के तहत लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, झांसी और गाजियाबाद सहित सात शहरों के लिए 75 बसों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे और एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन करेंगे. इस कॉफी टेबल बुक में केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के तहत पूरी की जा चुकीं 75 परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी गई है.


BBAU में होगी अटल बिहारी वाजपेयी पीठ की स्थापना 


प्रधानमंत्री एक्सपो की तीन प्रदर्शनियों का भी अवलोकन करेंगे. प्रधानमंत्री बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (BBAU) में अटल बिहारी वाजपेयी पीठ की स्थापना की घोषणा भी करेंगे. पीएमओ ने बताया कि इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे. आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में पांच से सात अक्टूबर तक सम्मेलन-सह-एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है. इस एक्सपो की थीम शहरी परिदृश्य में बदलाव है और यह मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश में हुए परिवर्तनों पर आधारित है.


यह भी पढ़ें; लखीमपुर कांड पर सियासी संग्राम, पुलिस की मुस्तैदी से विपक्ष का हर दांव हुआ फेल!


आम लोगों के लिए 2 दिन खुला रहेगा एक्सपो


पीएमओ ने बताया कि सभी राज्य व केंद्रशासित प्रदेश सम्मेलन-सह-एक्सपो में भाग लेंगे, जिससे उन्हें आगे की योजनाओं के लिए अनुभव शेर करने व प्रतिबद्धता और दिशा तय करने में मदद मिलेगी. आम लोगों के लिए सम्मेलन-सह-एक्सपो दो दिनों, 6 से 7 अक्टूबर तक खुला रहेगा.


LIVE TV