भोपालः मध्य प्रदेश सरकार ने विभिन्न कार्रवाई में राज्य की पुलिस द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे उर्दू, फारसी और गैर हिंदी के अन्य अप्रचलित शब्दों को हिंदी के प्रचलित शब्दों में बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पिछले महीने पुलिस कार्रवाई में प्रयुक्त होने वाले अन्य भाषाओं के शब्दों को हिंदी के प्रचलित शब्दों से बदलने की घोषणा की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


तैयार की जानी है डिक्शनरी


मध्य प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने एक पत्र जारी कर विभिन्न जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को गैर हिंदी के शब्दों को आधिकारिक शब्दावली से बदलने के बारे में सात दिन के अंदर सुझाव देने को कहा है. निर्देश में कहा गया है कि एक हिंदी डिक्शनरी तैयार किया जाना है, ताकि भविष्य में पुलिस की कार्रवाई में इन शब्दों का इस्तेमाल किया जा सके.



200 से अधिक शब्दों को बदला जाएगा
तैयार किये जा रहे डिक्शनरी में उर्दू व फारसी शब्दों की जगह हिंदी शब्दों का इस्तेमाल किया जाएगा. बताया जा रहा है कि ऐसे करीब 200 से अधिक शब्दों को हटाया जाएगा. जैसे- सुराग की जगह खोज, हलफनामा की जगह शपथपत्र आदि शब्दों का प्रयोग किया जाएगा. कहा जा सकता है कि समय के साथ समय के साथ मध्य प्रदेश पुलिस को बदलने की कवायद शुरू हो गई है. 


 



इनपुट-भाषा