Rainfall warning 3 October to 3 December: 2024 में शायद ही कोई ऐसा महीना रहा हो जब मौसम (Weather news today) ने अजब-गजब रंग या फिर यूं कहें अपना तेवर न दिखाया हो. साल खत्म होने को आ गया है. अक्टूबर की ही बात करें तो दोपहर में अप्रैल वाली गर्मी पड़ रही है. सुबह चार बजे से लेकर 6 बजे तक गुलाबी-गुलाबी मध्यम सी ठंड (cold) महसूस होती है. दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से तीन डिग्री अधिक है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में शाम साढ़े पांच बजे आर्द्रता का स्तर 48 प्रतिशत दर्ज हुआ. दिल्ली-एनसीआर में दिन में आसमान साफ ​​रहा जबकि न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से तीन डिग्री अधिक था.


आज का मौसम और हवा का हाल


मौसम विभाग ने दिल्ली में बृहस्पतिवार को आसमान साफ ​​रहने और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है. पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई और पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहा. आज, 3 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है.  4 अक्टूबर को यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. कोई चेतावनी नहीं है. 


ये भी पढ़ें- 'ऐसा लगता है मौत...,' गाजा की तरह ईरान को पाट देगा इजरायल? भारतीयों ने सुनाई आपबीती


अभी बारिश का सीजन बाकी?


IMD के मुताबिक मॉनसून भले ही चला गया हो लेकिन मौसमी गतिविधियों के चलते देश के एक बड़े हिस्से में बारिश अभी आसमानी आफत बनकर टूटती रहेगी. दूसरे आसान शब्दों में कहें तो अक्टूबर से दिसंबर तक सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान लगाया गया है. मध्य, दक्षिणी प्रायद्वीपीय और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में अक्टूबर से दिसंबर तक सामान्य से अधिक वर्षा होने का अनुमान है. 


IMD ने यह भी कहा कि मध्य भारत और उससे सटे दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर, अक्टूबर में देश के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है. IMD के DG मृत्युंजय महापात्र ने डिजिटल संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि अक्टूबर से दिसंबर तक मानसून बाद (उत्तर-पूर्वी मानसून) मौसम के दौरान 5 मौसम संबंधी उपखंडों- तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक को शामिल करते हुए दक्षिणी प्रायद्वीप में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है.


112 फीसदी से अधिक बारिश बजा देगी बैंड


IMD का अनुमान है कि इस क्षेत्र में 334.13 मिलीमीटर के दीर्घावधि औसत से 112 प्रतिशत अधिक बारिश हो सकती है. उसने अनुमान जताया कि मध्य भारत के कई हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ इलाकों में भी सामान्य से अधिक वर्षा होने का अनुमान है. इतनी ज्यादा बारिश से बाढ़ का खतरा रहेगा ऐसे में साल के आखिर तक कुदरत के कहर और मौसम की मार की खबरें लगातार देखने सुनने को मिल सकती हैं.


उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों और देश के सुदूर दक्षिणी हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि स्थानिक वितरण से पता चलता है कि अक्टूबर के दौरान देश के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.


(इनपुट: PTI)