Ajmer: अजमेर के ब्यावर में अतिरिक्त श्रम आयुक्त जयपुर के पतांजलि भू ने श्रम कल्याण कार्यालय का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसी भी जिले में फर्जी निर्माण श्रमिकों को सरकार की योजनाओं का लाभ किसी भी सूरत में नहीं मिलेगा. वर्तमान में सरकार की ओर से पूर्व में प्राप्त विभिन्न श्रेणी के आवेदनों का वैरिफिकेशन चल रहा है. वेरिफिकेशन में पात्र पाए जाने वाले वास्तविक निर्माण श्रमिकों को शीघ्र ही लाभान्वित किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त श्रम आयुक्त ने कार्यालय के कामकाज की समीक्षा करते हुए अब तक की प्रगति के बारे में जानकारी ली. साथ ही सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए संचालित की जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं में अब तक प्राप्त आवेदनों पर कार्यालय की ओर से किए गए कार्यों की जानकारी ली. कार्यालय निरीक्षण के दौरान पतांजलि भू ने उपस्थित कर्मचारियों से कहा कि सरकार की मंशा है कि प्रदेश के श्रमिकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं को लाभ मिले, इस काम हेतु किसी भी प्रकार की लापरवाही तथा कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने कर्मचारियों से कहा कि श्रमिकों की ओर से प्राप्त आवेदनों को अपने स्तर की कार्रवाही से पूर्ण कर उनका इंद्राज ऑनलाइन कर दें ताकि, वैरिफिकेशन कार्रवाही कर उनका निस्तारण करते हुए, संबंधित श्रमिकों को योजना के तहत लाभान्वित किया जा सके.


ये भी पढ़ें : REET एग्जाम में इन अभ्यर्थियों को मिलेगा 50 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम, सभी के लिए फ्री बस सेवा


निरीक्षण के दौरान सहायक श्रम आयुक्त ने श्रम कल्याण अधिकारी एसके यादव के साथ कामकाज की समीक्षा करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. उधर अतिरिक्त श्रम आयुक्त के ब्यावर पहुंचने पर शहर के विभिन्न श्रम संगठनों के पदाधिकारियों ने अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर उन्हें ज्ञापन सौंपा. इस दौरान श्रम संगठनों के पदाधिकारियों ने बताया कि विगत लंबे समय से श्रमिकों के शुभ शक्ति, विवाह सहायता सहित अन्य योजनाओं के आवेदन अटके हुए है, जिसके कारण श्रमिकों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इस पर अतिरिक्त श्रम आयुक्त भू ने बताया कि आवेदनो का वैरिफिकेशन किया जा रहा है और वेरिफिकेशन में पात्र पाए जाने वाले आवेदकों को शीघ्र ही योजना से लाभान्वित किया जाएगा.


ज्ञापन देने वालों में भारतीय बिल्डिंग पेंटर मजदूर संघ के कामरेड़ जगदीश प्रसाद, पूनमसिंह चौहान, रातू तिलकधारी, भारतीय राजस्थान ग्रामीण खेतीहर मजदूर संघ नारायणसिंह, अखिल भारत हिंदू क्रांति सेना के देवेन्द्र जटिया, सुरजमल मेघवंशी तथा जितेन्द्र कुमावत तथा ब्यावर एंटी करप्शन हेल्पलाइन के गजराज आचार्य आदि शामिल रहें.


Reporter - Dilip Chouhan


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


ये भी पढ़ें : पाकिस्तान की आंतकवादी पार्टी, तहरीक-ए-लब्बैक से प्रभावित रिजवान ने, नूपुर शर्मा के मर्डर के लिए पार किया था बॉर्डर