REET एग्जाम में इन अभ्यर्थियों को मिलेगा 50 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम, सभी के लिए फ्री बस सेवा
Advertisement

REET एग्जाम में इन अभ्यर्थियों को मिलेगा 50 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम, सभी के लिए फ्री बस सेवा

प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय पर अस्थाई बस स्टैंड भी बनाए जा रहे है. राजधानी जयपुर में ट्रांसपोर्ट नगर,आगरा रोड,सीकर रोड और अजमेर रोड पर 4 अस्थाई बस स्टैंड बनाए गए है

REET एग्जाम में इन अभ्यर्थियों को मिलेगा 50 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम, सभी के लिए फ्री बस सेवा

Jaipur : 23-24 जुलाई को होने जा रही रीट परीक्षा को लेकर रोडवेज प्रशासन ने भी कमर कस ली है. मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की पालना में रोडवेज बसों में अभ्यर्थियों को निशुल्क बस सेवा की सुविधा दी जाएगी. रोडवेज प्रशासन ने प्रदेशभर में 3200 बसों के जरिए 15 लाख 88 हजार 986 अभ्यर्थियों को निशुल्क बस सेवा की सुविधा दी जाएगी.

प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय पर अस्थाई बस स्टैंड भी बनाए जा रहे है. राजधानी जयपुर में ट्रांसपोर्ट नगर,आगरा रोड,सीकर रोड और अजमेर रोड पर 4 अस्थाई बस स्टैंड बनाए गए है. अभ्यर्थियों को अस्थाई बस स्टैंड तक लाने और यहां से परीक्षा केंद्र तक सिटी बसों की सुविधा दी जाएगी.

रोडवेज मुख्य प्रबंधक भानूप्रताप सिंह ने बताया कि रीट परीक्षा के दौरान जयपुर के सिंधी बस स्टैंड से 22 जुलाई से 25 जुलाई दोपहर 2 बजे तक सिंधी कैम्प बस स्टैंड बसों से खाली हो जाएगा. इस समय अंतराल में रीट परीक्षार्थियों के लिए रोडवेज बसों की निशुल्क सुविधा दी जाएगी. इसके लिए रोडवेज प्रशासन ने सभी तैयारियां कर ली हैं.

राज्य सरकार ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट में दिव्यांगों के लिए अलग से गाइडलाइंस जारी की थी. जिस आधार पर ही उन्हें स्क्रिप्टराइटर सहित अन्य दिव्यांगों को 50 मिनट का अतरिक्त वक्त दिया जाएगा. अतिरिक्त समय और श्रुत लेखक (सुने हुए को लिखना' या 'सुनकर लिखना') के लिए दिव्यांगता की अलग-अलग श्रेणियां बोर्ड ने तय की है, जिन्हें यह सुविधा दी जाएगी. लेकिन इसके लिए विशेषज्ञ डॉक्टर से जारी प्रमाण पत्र होना जरूरी है. 

जिन अभ्यर्थियों को सिर्फ 50 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाना है, उसमें बीमारी से ग्रसित कैंडिडेट जिनकी 40 प्रतिशत दिव्यांगता होनी चाहिए. वहीं श्रुत लेखक और 50 मिनट एक्स्ट्रा टाइम के लिए 75 प्रतिशत और अधिक दृष्टिबाधित, 75 प्रतिशत से अधिक सेरीब्रल पाल्सी और शारीरिक अक्षमता वाले कैंडिडेट्स जिनमें लिखने में अक्षमता हो, उन्हें श्रुत लेखक की सुविधा दी जाएगी.

रीट भर्ती 2022 परीक्षा में  15 लाख 66 हजार 992 उम्मीदवार भाग लेंगे. इनमें से 13 लाख 65 हजार 831 राजस्थान से ही है. वहीं 2 लाख 1161 परीक्षार्थी अन्य राज्यों से परीक्षा देने आएंगे, इन सभी अभ्यार्थियों को गहलोत सरकार फ्री यात्रा की सुविधा दे रही है.

रीट 2022 परीक्षा दो भाग में आयोजित की जाएगी, यानी लेवल 1 और लेवल 2. आरईईटी लेवल 1 कक्षा एक से 5वीं के लिए है और आरईईटी लेवल 2-6वीं क्लास से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए आयोजित किया जाता है. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, पेपर 1 परीक्षा सुबह 10:00 बजे शुरू होगा और दोपहर 12:30 बजे समाप्त होने वाली है. पेपर 2 की परीक्षा दोपहर 3:00 बजे शुरू होगी और शाम 5:30 बजे समाप्त होगी.

रिपोर्टर- दामोदर प्रसाद

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें : उपभोक्ताओं को फ्यूल सरचार्ज का करंट, 24 पैसे प्रति यूनिट बढ़ी राजस्थान में बिजली दर

Trending news