Ajmer News: उद्योग, वाणिज्य और देवस्थान मंत्री डॉ. शकुंतला रावत अपने एक दिवसीय अजमेर दौरे के तहत सोमवार को तीर्थ नगरी पुष्कर पहुंची, यहां उन्होंने जगतपिता ब्रह्मा मंदिर में पूजा-अर्चना कर गुर्जर समाज के भुना जी मंदिर में माथा टेका.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके बाद प्रेम प्रकाश आश्रम में भगवान शिव के अभिषेक के कार्यक्रम में भाग लिया. इस दौरान उनके साथ आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़, पूर्व विधायक गोपाल बाहेती सहित कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे. 


यह भी पढ़ें- गर्मियों में ज्यादा न खाएं टमाटर, वरना इन बीमारियों से हो सकता है सामना


 


धार्मिक स्थानों का सर्वागीण विकास गहलोत सरकार का लक्ष्य
उद्योग, वाणिज्य और देवस्थान मंत्री डॉ. शकुंतला रावत ने जगतपिता ब्रह्मा मंदिर में दर्शन के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि राजस्थान की पावन भूमि है, जहां वृक्षों की भी पूजा की जाती है. ऐसे राजस्थान में पुष्कर पावन धरा है, जहां जगतपिता ब्रह्मा का मंदिर है. पग-पग पर धार्मिक स्थल है. प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हर नागरिक में ईश्वरत्व का अनुभव कर योजनाएं बनाते हैं. सरकार प्रदेश के धार्मिक स्थलों के विकास के बारे में भी कार्य कर रही है. इसी के चलते खाटू श्याम, बेणेश्वर धाम, केला देवी में कोरिडोर के निर्माण करवाए गए हैं. 


593 लाख रुपये आवंटित किए 
वहीं, प्रदेश की जनता की धार्मिक भावनाओं को समझते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देवस्थान विभाग के अधीन आने वाले 593 मंदिरों के लिए 593 लाख रुपये आवंटित किए हैं, जिनसे मंदिरों में भगवान की पोशाक और रखरखाव के कार्यों को अंजाम दिया जाएगा. वही वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा की योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा अब तक 20 हजार वरिष्ठ नागरिकों को धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाई गई है. 
आगामी समय में 40,000 वरिष्ठ जनों को यात्रा कराने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें वरिष्ठ जनों को रामेश्वरम, तिरुपति, अयोध्या, सुमेद शिखर, ले जाया जाएगा. वहीं, चयनित 4 हजार वरिष्ठ जनों को हवाई मार्ग से नेपाल काटमांडू में पशुपति नाथ के दर्शन करवाए जाएंगे.


यह भी पढ़ें- सड़क पर पलट गया बियर से भरा ट्रक, मदद करने के बजाय बोतलें लूटने लगे लोग


 


सामाजिक कार्यकर्ता पाराशर ने जगतपिता ब्रह्मा मंदिर में उठाई महंत की नियुक्ति की मांग
जगतपिता ब्रह्मा मंदिर में दर्शन के दौरान सामाजिक कार्यकर्ता अरुण पाराशर ने लंबे अरसे से खाली पड़ी जगतपिता ब्रह्मा मंदिर के महंत की गद्दी के संबंध में देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत को जानकारियां दी. इस दौरान अरुण पाराशर ने जगतपिता ब्रह्मा मंदिर के इतिहास से देवस्थान मंत्री को अवगत कराते हुए. महंत की गद्दी पर चल रहे विवाद की जानकारियां दी और रिक्त पड़ी गद्दी को उपयुक्त महंत चुनकर महंत परंपरा को जारी रखने की मांग की. इस मामले को लेकर मंत्री रावत ने जल्द समाधान निकालने का भरोसा दिया.


इस दौरान यह कार्यकर्ता रहे मौजूद
मंत्री रावत की पुष्कर यात्रा के दौरान आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र सिंह राठौड़, पूर्व विधायक गोपाल बाहेती, पार्षद ओम प्रकाश डोल्या, शंभू चौहान, सौरभ बजाड, बैजनाथ पाराशर, भागचंद दगदी, सामाजिक कार्यकर्ता अरुण पाराशर, जगदीश कुड़िया, नारायण दायमा, अजमेर नगर निगम के पार्षद नोरत गुर्जर, नवीन कच्छावा सहित कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे.