Nasirabad : भू-प्रबंध विभाग राजस्थान के डिजिटल इंडिया भू-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम के अंतर्गत रामपुरा डाबला सरपंच सीमा चौधरी की अध्यक्षता में फतेहपुरा में ग्राम सभा आहूत हुई. सरपंच सीमा चौधरी ने बताया कि ग्राम सभा में हल्का पटवारी विक्रम सिंह खंगारोत ने ग्रामीणों को जानकारी देते हुए बताया कि राजस्व विभाग के अधिसूचना जारी की उसमें  राजस्थान भू-राजस्व अधिनियम 1956 की धारा 106 में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए,  जिले की समस्त तहसीलों के समस्त ग्रामों का डिजिटल इंडिया भू-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम डीआईएलआरएमपी के अंतर्गत नया डिजिटल भू-अभिलेख लेखन तैयार करने संबंधी कारयवाई की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भू-प्रबंध विभाग के अधिसूचना के राजपत्र में प्रकाशित होने की दिनांक से प्रारंभ कर दी गयी है. यह कार्यवाई भू-प्रबंध विभाग के नियमों के अनुसार की जा रही है. इस आधुनिक कार्यक्रम में ग्राम की समस्त भूमि का आधुनिक तरीके से सैटेलाइट इमैजनरी प्राप्त कर डिजीपीएस, ईटीएस की सहायता से वर्तमान में उपलब्ध ग्राम की जमाबन्दी और नक्शे को ध्यान में रखते हुए नये सीरे से नक्शे और जमाबन्दी, अन्य रिकार्ड तैयार किया जायेगा.


यह भी पढ़ें : माली समाज ने सीएम गहलोत से की आरक्षण की मांग, Rajasthan Latest News


पटवारी खंगारोत ने बताया कि कार्यवाई के दौरान सैटेलाइट से प्राप्त भूमि की आकृति का मिलान वर्तमान राजस्व नक्शे के संबंधित भूखंड से किया जायेगा. साथ ही क्षेत्रफल का भी मिलान किया जाएगा. मौके पर सत्यापन करने के पश्चात् खातेदारों को भूखंड का नक्शा एलपीएम वितरण किया जायेगा. प्राप्त आपत्तियों का निराकरण करने के पश्चात् राजस्व नियमों को ध्यान में रखते हुए नये सीरे (डि–नोवो) से जमाबन्दी और नक्शा, अन्य रिकार्ड तैयार किया जायेगा. 


तहसीलदार मंजूर अली के मुताबिक तहसील अंतर्गत 9 ग्राम पंचायतों के 9 गांवो का चयन सेटेलाइट इमेज के आधार पर किये जाने वाले सर्वे-रिसर्वे के लिए किया गया है. इसकी जानकारी का लिए ग्राउंड ट्रूथिंग सर्वेक्षण का कार्य प्रारंभ करने को लेकर ग्राम सभा का आयोजन फतेहपुरा से हुआ और आगामी 27 जून तक शेष गांवो में भी तय कार्यक्रम के अनुसार ग्राम सभाओं का आयोजन संबन्धित सरपंचों की अध्यक्षता में किया जायेगा. 


तहसीलदार मंजूर अली ने कहा कि ग्राम सभाओं के आयोजन के पश्चात सिकॉन कंपनी के प्रतिनिधियों और ग्रामवासियों के साथ उक्त ग्रामों में ग्राउंड टूथिंग सर्वेक्षण का कार्य शुरु किया जायेगा. केसरपुरा और रामपुरा में जबकि 24 जून को सामला में सवेरे साढ़े 9 बजे और ल्यालीखेड़ा में शाम 5 बजे, 27 जून को सवेरे साढ़े 8 बजे शिवपुरा में, सवेरे साढ़े 10 बजे रुदलाई में,  शाम 5 बजे रायमला में ग्राम सभा का आयोजन संबंधित सरपंचों की अध्यक्षता में किया जाएगा. 


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें