माली समाज ने सीएम गहलोत से की आरक्षण की मांग, Rajasthan Latest News
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1229633

माली समाज ने सीएम गहलोत से की आरक्षण की मांग, Rajasthan Latest News

परबतसर में माली (सैनी) समाज परबतसर के लोगों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम सैनी माली कुशवाह समाज द्वारा 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर उपखंड कार्यालय पहुंचकर ज्ञापन सौंपा.

माली समाज ने सीएम गहलोत से की आरक्षण की मांग, Rajasthan Latest News

Parbatsar: परबतसर में माली (सैनी) समाज परबतसर के लोगों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम सैनी माली कुशवाह समाज द्वारा 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर उपखंड कार्यालय पहुंचकर ज्ञापन सौंपा.

ज्ञापन में बताया कि माली सैनी मोर्य शाक्य कुशवाह समाज द्वारा अपने लिए 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग हेतू अरोदा भरतपुर में धरना प्रदर्शन किया जा रहा है. प्रदर्शन में राजस्थान में माली सैनी कुशवाह मोर्य शाक्य समाज शैक्षणिक, आर्थिक, सामाजिक व राजनैतिक तौर पर पिछड़ा हुआ समाज है, जो कि हमेशा से मेहनती और गांधीवादी अहिंसा का समर्थक रहा है.

पूर्व में अन्य पिछड़ा वर्ग को दिये आरक्षण का लाभ मात्र कुछ जातियों को मिल रहा है जबकि राजस्थान में माली सैनी मोर्य शाक्य कुशवाह समाज कि आबादि 12 प्रतिशत से अधिक है. अतः हमारी वाजिब मांग पर ध्यान दिया जाकर उचित निर्णय किये जाने की आवश्यकता है. इस मांग के लिए पिछले 6 वर्ष से संघर्ष जारी है परंतु हमारी इस न्यायिक पूर्ण मांग की अनदेखी के कारण मेहनतकश व अहिंसावादी समाज को अपनी मांगों के लिए सड़क पर उतरना पड़ा है.

परबतसर तहसील माली सैनी समाज भी इस धरना प्रदर्शन का समर्थन करता है और मांगों पर सौहार्दपूर्ण तरीके से विचार मंथन की आपसे अपील करता है. हमारी मांगों पर जल्दी से निर्णय ना होने की स्थिति में आन्दोलन को पूरे राज्य में तीव्र रुप दिया जाएगा. परबतसर सैनी समाज की ओर से परबतसर उपखंड अधिकारी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया गया, जिसमें हमारी मुख्य मांग यह थी जो पहले 11 सूत्री मांगे हमारी दी हुई थी. राज्य सरकार को ओर केन्द्र सरकार को उस पर विचार करें. उसके अलावा भरतपुर में जो आंदोलन चल रहा है उसके समर्थन के पक्ष में आज समाज का डेलिगेशन सदस्य आया है और उसकी यह मांग रही है.

यह भी पढ़ें-MRP से ज्यादा दाम बढ़ाकर बेचना पड़ा दुकानदार को महंगा, चुकाने पड़े 6 रुपये के बदले 6 हजार 

ओबीसी में समाज को अलग से 12 % आरक्षण दिया जाए और उसके लिए समाज बन्धुओं ने समाज के डेलिगेशन मेम्बर ने प्रत्येक ढाणी, प्रत्येक गांव, प्रत्येक कस्बे से हर व्यक्ति यहां आया है और शांति पूर्वक तरीके से प्रशासन का सहयोग करते हुए राजकीय सम्पत्ति को अपनी मानते हुए हमने कोई हिंसक प्रदर्शन नही किया है. गांधी वादी तरीके से प्रशासन से यह मांग की है.

मख्यमंत्री महोदय से प्रधानमंत्री महोदय से राष्ट्रपति महोदय से यह मांग करते है जितना सयमित हमारा समाज है, जिसप्रकार हम गांधी वादी तरीके से यह मांग कर रहे है तो उनसे यह आग्रह है हमारी मांग को माना जाए और हमें सैनी समाज को जो एक कृषक समाज से आती है, जिसकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. उसको यह आरक्षण दिया जाए. पुष्कर माली समाज अध्यक्ष ओमप्रकाश सांखला, चोखला अध्यक्ष किशनगोपाल, युवाध्यक्ष अशोक मालाकार, गिंगोली सरपंच घीसालाल माली, पार्षद लोकेश मालाकार, बडू अध्यक्ष सत्यनारायण सिंगोदिया, ताराचंद तंवर, प्रेमप्रकाश, नेमीचंद, आशीष, मनोज, राम सैनी सहित समाज के गणमान्य लोग मौजूद रहे

Reporter- Hanuman Tanwar

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news