Rajasthan Weather Update: राजस्थान में नौतपा शुरू होने के चलते पूरे प्रदेश में प्रचंड गर्मी और लू का दौर जारी है. तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ भीषण गर्मी अपने चरम पर है. दोपहर तो दोपहर, सुबह-शाम और रात में भी लोगों को भयंकर गर्मी से कोई राहत नहीं मिल रही है. ऐसा लग रहा है कि पूरा मरुधरा भट्टी की तरह तप रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, आज राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तीव्र हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है. आने वाले 24 घंटों में जयपुर, भरतपुर, कोटा संभागों में अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है. वहीं, बीकानेर और जोधपुर में भी तेज लू का अलर्ट जारी किया गया है. 



मौसम केंद्र जयपुर की रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले 3-4 दिनों तक गर्मी का दौर जारी रहेगा और कोी बदलाव नहीं होगा. आज 27 मई सोमवार को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में मौसम पूरी तरह से शुष्क रहने वाला है. 



 27 मई से लेकर 30 मई तक जोधपुर, बीकानेर समेत जयपुर संभाग में 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज गर्म हवाएं चल सकती हैं. बीते 26 मई को प्रदेश के अग-अलग हिस्सों में तापमान की स्थिति कुछ इस प्रकार रही-
फलौदी 49.8 डिग्री सेल्सियस
बाड़मेर 49.0  डिग्री सेल्सियस
बीकानेर 48.6  डिग्री सेल्सियस
जैसलमेर 48.5  डिग्री सेल्सियस
गंगानगर 47.8  डिग्री सेल्सियस



चूरू 47.6  डिग्री सेल्सियस
पिलानी 47.4  डिग्री सेल्सियस
कोटा 47.1  डिग्री सेल्सियस
जोधपुर 46.4  डिग्री सेल्सियस
जयपुर 45.6  डिग्री सेल्सियस



बता दें कि राजस्थान में तीखी गर्मी का दौर चल रहा है. प्रदेश के अधिकांश जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर,बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर जिले के लिए रेड अलर्ट जारी हो रखा है. इन सभी जिलों में आज दिन और रात में उष्ण, तीव्र, हीट वेव/लू की चेतावनी जारी की गई है.



अंता बांरा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, जयपुर, झालावाड़, कोटा, टोंक, जालौर, जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में आज दिन और रात के समय तीव्र हीटवेव/लू की चेतावनी जारी की गई है. अजमेर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया. अजमेर जिले में हीट वेव/लू चेतावनी जारी हुई है. अन्य जिलों के लिए नहीं कोई अलर्ट. 29, 30 मई से तापमान में 1 से 2 डिग्री गिरावट की संभावना है. जून के पहले सप्ताह से सामान्य के करीब तापमान दर्ज होने की संभावना है.