आंखों पर रखें खीरे के स्लाइस, मिलेंगे काले घेरों से छुटकारा समेत ये बेमिसाल फायदे
Advertisement
trendingNow12309502

आंखों पर रखें खीरे के स्लाइस, मिलेंगे काले घेरों से छुटकारा समेत ये बेमिसाल फायदे

Benefits Of Cucumber: खीरा खाना ही सेहतमंद नहीं है बल्कि इसे आंखों पर रखने से भी कई सारे फायदे मिलते हैं. 

आंखों पर रखें खीरे के स्लाइस, मिलेंगे काले घेरों से छुटकारा समेत ये बेमिसाल फायदे

सदियों से खीरे को त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता रहा है. खीरे में मौजूद पानी और पोषक तत्व न सिर्फ त्वचा को ठंडक पहुंचाते हैं बल्कि उसे पोषण भी देते हैं. खीरे के इस्तेमाल के कई तरीके हैं, जिनमें से एक है आंखों पर इसका इस्तेमाल. आंखों पर खीरे के टुकड़े लगाने से कई फायदे होते हैं. आइए जानते हैं खीरे के टुकड़ों को आंखों पर लगाने के 5 फायदे-

सूजन कम होता है

ज्यादा नींद ना लेना, देर रात तक जागना या फिर आंखों में थकावट ये सब सूजन का कारण बन सकते हैं. ऐसे में सूजन कम करने के लिए ठंडा खीरा काफी कारगर साबित होता है. खीरे में मौजूद कूलिंग गुण आंखों के आसपास की सूजन को कम करने में मदद करता है. 

काले घेरों से छुटकारा

आंखों के नीचे काले घेरे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं. खीरे में विटामिन K होता है जो काले घेरों को कम करने में मदद करता है. साथ ही खीरे के हल्के ब्लीचिंग गुण भी काले घेरों को कम करने में सहायक होते हैं.

आंखों की थकावट दूर करें 

लंबे समय तक कंप्यूटर या फोन इस्तेमाल करने से आंखों में थकावट हो जाती है. ऐसे में खीरे के टुकड़ों को आंखों पर रखने से आराम मिलता है. खीरे का ठंडा प्रभाव आंखों को आराम पहुंचाता है और थकावट को कम करता है.

झुर्रियों को कम करें 

आंखों के आसपास की त्वचा बहुत सेंसिटिव होती है. इस वजह से सबसे पहले झुर्रियां यहीं दिखाई देती हैं. खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही खीरा त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है जिससे झुर्रियां कम नजर आती हैं.

इसे भी पढ़ें- Beauty Tips: 40 से पहले ही चेहरे की त्वचा पड़ जाएगी ढीली, वक्त रहते इन 5 आदतों से बना लें दूरी

खीरे के टुकड़े आंखों पर लगाने का तरीका 

एक ठंडा खीरा लें और उसे अच्छे से धो लें. फिर खीरे के दो स्लाइस काट लें. आप चाहें तो छिलका निकाल भी सकते हैं. 15 मिनट के लिए आंखों पर स्लाइस रखें और लेट होकर आराम करें. 15 मिनट बाद स्लाइस हटा दें और चेहरा धो लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news