Rajasthan Weather Update: भीषण गर्मी और तेज लू सामना कर रहे राजस्थान में बीते कुछ दिनों से मौसम बदल गया है. जून महीने की शुरुआत होते ही मरुधरा के मौसम में अच्छा खासा बदलाव आया और अलग-अलग हिस्सों में आंधी बारिश देखने को मिल रही है. मौसम में आए शानदार बदलाव की वजह से तापमान में भी अच्छी खासी कमी देखने को मिल रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


लोगों को भीषण गर्मी और लू से काफी हद तक राहत मिलती दिखाई दे रही है. दरअसल जून महीने की शुरुआत होने के साथ ही राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते ज्यादातर जिलों में मौसम सुहावना हो गया है. बीते शुक्रवार से ही पूर्वी राजस्थान समेत राजधानी जयपुर में भी बारिश का दौर जारी है. कई जगहों पर तेज झोंकेदार हवाएं चल रही हैं तो कई जगहों पर मैं गर्जन के साथ अच्छी खासी बारिश हुई है. 



मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान में 9 जून से कोटा, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में कई जगहों पर अच्छी खासी बारिश होने के आसार हैं. 10 जून की बात करें तो कोटा और उदयपुर संभाग में वहीं 11 जून से लेकर के 13 जून तक कोटा, अजमेर, जयपुर भरतपुर संभाग में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.



प्रदेश से सक्रिय होकर  पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहा है, जिससे प्रदेश के कई जिलों के मौसम में बदलाव साफ तौर पर देखने को मिल रहा है. राजधानी जयपुर में सुबह के समय तेज अंधड़ और आंधी के साथ पश्चिमी विक्षोभ गुजरा जिससे आसमान में एक बार फिर धूल का गुबार देखने को मिला. वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण मौसम विज्ञान केंद्र हाई अलर्ट मोड पर बना हुआ है और पल-पल की चेतावनी जारी कर रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज से 12 जून तक का अलर्ट जारी किया गया है. 



बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, प्रतापगढ़, उदयपुर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में मेघ गर्जन, तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई गई है.अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई गई है.



मौसम विभाग का कहना है कि 12 जून तक प्रदेश के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अधिक परिवर्तन होने की संभावना नहीं बन रही है. अधिकांश जिलों का तापमान सामान्य के करीब दर्ज हो रहा है, जिससे आमजन को गर्मी हीट वेव और लू से राहत मिल रही है.



राजस्थान में नौतपा खत्म होने के साथ ही इंद्रदेव मेहरबान हुए और आए दिन रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते लोगों को चिलचिलाती और भीषण गर्मी से काफी हद तक राहत मिली.