Alwar news: अलवर जिले में प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित चार दिवसीय मत्स्य उत्सव की  शुरूआत 27 नवंबर की सुबह भगवान जगन्नाथ मंदिर में महा आरती के साथ  हुई. इसके बाद  कलेक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी और बीसूका उपाध्यक्ष योगेश मिश्रा ने नेहरू पार्क से शुरू हुई रन फॉर अलवर मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Bikaner: बीकानेर कृषि उपज मंडी में व्यापारी ने मारा थप्पड़ तो टंकी पर चढ़ा किसान
 चार दिवसीय मत्स्य उत्सव  के बारे में कलेक्टर जितेंद्र कुमार सोनी ने बताया कि 24 से 27 नवंबर तक चलने वाले उत्सव का आयोजन को नवाचार करते हुए इस बार पूरे जिले में सभी उपखंड स्तर पर इस आयोजन को जोड़ा गया है. इसलिए किसी भी कार्यक्रम की सफलता केवल उसके सरकारी आयोजन से तय नहीं होती , बल्कि उसके लिए यह जरूरी है जिले वासियों का उस कार्यक्रम में जुड़ाव हो. कलेक्टर ने कहा इस बार इसलिए यह प्रयास  किया गया है कि यह आयोजन सिर्फ शहर तक सीमित न रहे. इसके लिए जिले के सभी ऐतिहासिक, धार्मिक और पर्यटक स्थलों को शामिल कर ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं. 


साथ ही यह भी कहा भगवान जगन्नाथ जी की महाआरती से शुरू हुए कार्यक्रम संगीत संध्या की पूर्णाहुति तक यह कार्यक्रम सभी के लिए यादगार बनेगा. हमारा प्रयास है कि वैश्विक पटल पर इस आयोजन की चर्चा हो जिससे अलवर जिले को पर्यटन की दृष्टि से भी लाभ मिलेगा.


पर्यटन विभाग सहायक निदेशक टीना यादव ने बताया चार दिवसीय मत्स्य उत्सव के इस आयोजन में पहली बार पैट शो का भी आयोजन किया जा रहा है जिसमे पिटबुल सहित कुत्तों की 40 व बिल्लियों की 4 नस्ले नजर आएंगी.
 24 नवंबर से सुबह भगवान जगन्नाथ की महाआरती से कार्यक्रम की शुरुआत हुई जिसमें जिला कलक्टर सहीत अन्य अधिकारी भी शामिल रहे उसके बाद नेहरू पार्क से मोतीडूंगरी उपर तक रन फ़ॉर अलवर मैराथन का आयोजन हुआ जिसे जिला कलक्टर डॉ जितेंद्र कुमार सोनी व बीसूका उपाध्यक्ष योगेश मिश्रा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया .


इसके अलावा आज के कार्यक्रमो में भिवाडी में साइकिल रैली ,अलवर में महाराजा भृतहरि पैनोरमा पर अलवर का इतिहास व पर्यटन स्थल पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन , स्कूली बच्चों के लिए वीर हसन खां पैनोरमा पर स्वच्छ व सुंदर अलवर पर स्लोगन प्रतियोगिता , दोपहर एक बजे माचाडी में खेलकूद प्रतियोगिता व सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन किया जाएगा वही शाम को अलवर के कम्पनी बाग में सर्व धर्म प्रार्थना सभा होगी जिसमें सभी धर्मो के गुरु व नागरिक शामिल होंगे , सर्व धर्म सभा व रन फ़ॉर मत्स्य उत्सव का आयोजन सभी उप खंडों पर भी आयोजित किये जा रहे हैं .


चार दिवसीय इस मत्स्य उत्सव में कवि सम्मेलन , सांस्कृतिक कार्यक्रम ,साइकिल रैली ,दीपदान , शोभायात्रा , म्यूजिकल नाईट जैसे अनेको कार्यक्रम होने जा रहे हैं . इस बार मत्स्य उत्सव को लेकर चारो तरफ उत्साह बना हुआ नजर आ रहा है.


ये भी पढ़ें- राहुल गांधी की राजस्थान में एंट्री से पहले अशोक गहलोत की सचिन पायलट से बगावत, बोले- गद्दार है वो, 10 MLA भी नहीं