अलवर: रूरल इलेक्ट्रीफिकेशन कॉरपरेशन लिमिटेड (आरईसी लिमिटेड) की ओर से सामाजिक दायित्व कार्यक्रम के अन्तर्गत आरईसी फाउन्डेशन की ओर से मुण्डावर पंचायत समिति के प्रांगण में दिव्यांगजन को निशुल्क सहायता उपकरण वितरण समारोह का हुआ आयोजन. समारोह में करीब तीन सौ दिव्यांगों को चालीस लाख रुपए के उपकरण वितारित किए गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समारोह में सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग के मंत्री टीकाराम जूली ने दिव्यांग जनों को निशुल्क सहायता उपकरण वितरण किए गए. मंत्री जूली ने आरईसी फाउन्डेशन को निशुल्क सहायता उपकरण वितरण करने के लिए आरईसी फाउन्डेशन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने दिव्यांग जनों को सरकारी नौकरियों में आरक्षण को तीन से बढ़ा कर चार प्रतिशत किया गया है. साथ ही प्रमोशन में भी तीन प्रतिशत का आरक्षण दिया है.


सरकार की ओर से दिव्यांग जनों के पहचान कार्ड बनाए जा रहे हैं ताकि सरकार की ओर से जारी सुविधाओं को दिया जा सके. उन्होंने कहा कि सरकार ने दिव्यांग जनों के लिए अलग से स्कूल, कॉलेज तथा बाबा आम्टे दिव्यांग यूनिवर्सिटी खोली गई है. सरकार दिव्यांग जनों के लिए स्पेशल भर्ती करने की भी योजना है. उन्होंने कहा कि सीआएआर फण्ड का उपयोग पहली बार हो रहा है. उन्होंने कहा हमारे क्षेत्र में स्थापित कम्पनियों का सीएसआर भी जिले को मिल जाए तो बड़ी संख्या में विकास हो सकता है. उन्होंने आरसीई फाउन्डेशन के अधिकारियों से कहा कि कैन्सर की जांच के लिए काम आने वाली मशीन एवं मेडिकल बस उपलब्ध करा दें. क्षेत्रवासियों को बहुत बड़ी मदद हो सकती है.


मंत्री ने कार्यक्रम में दो घंटे देरी से पहुंचने पर माफी मांगते हुए कहा कि बरसात के कारण काफी दिनों के बाद बरसात में भीगने का मजा लिया है. उन्होंने ग्रामीणों ने कहा कि कार्यकर्ताओं के काम प्राथमिकता से करते हुए सरकार की ओर से जारी योजनाओं का लाभ आम जन तक पंहुचाने का प्रयास करें.


मंत्री टीकाराम जूली के मुण्डावर पहुंचने से पूर्व जिन्दोली सुरंग, बेहरोज मोड़, पेहल गांव, श्योपुर चौराहा एवं मुण्डावर में अस्पताल मोड़ पर स्वागत किया. कार्यकर्ता बाइक रैली एवं डीजे से मंत्री को कार्यक्रम स्थल तक लेकर आये. लम्बे समय बाद हुई बारिश ने कार्यक्रम की तैयारियों पर पानी फेर दिया. मुण्डावर उप जिला प्रशासन की ओर से दिव्यांग जन निशुल्क सहायता उपकरण वितरण समारोह की बेहतरीन तैयारियां की थी. किन्तु रुक रुक कर हुई बारिस ने कार्यक्रम के रंग में भंग डाल दिया इसके बावजूद भी मंत्री अधिकांश दिव्यांग जनों के पास जाकर उनकों उपकरण सौंपें.


समारोह में 39.94 लाख रुपये की तीस मोटराइज्ड ट्राईसाइिकल, 66 ट्राईसाइकिल, 44 फोल्डिंग व्हील चेयर, एक फोन, 42 एमएसआईडी किट, तीस कान की मशीन तथा 37 कृत्रिम अंग और कैलिपर्स वितरित किए गए. इस दौरान मुण्डावर ग्राम पंचायत की ओर से महाविद्यालय के लिये पूर्व में आवंटित भूमि पर ही कॉलेज बनवाने की मांग का ज्ञापन सरपंच प्रतिनिधि सोनू भारद्वाज, गांधीनगर सरपंच उदय सिंह जोरिया ने मंत्री को सौंपा. बीजवाड़ चौहान के ग्रामीणों ने बीजवाड़ चौहान में ही कृषि महाविद्यालय स्थापित कराने की मांग की है. इधर दी मुण्डावर मांइन्स कोओपरेटिव सोसाइटी के प्रधान उजेन्द्र जांगिड़ की ओर से सोसाइटी को माइन्स लीज दिये जाने का ज्ञापन मंत्री को सौंपा गया.



इस मौके पर भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय के एम एल मीणा, एलिम्को के एस के रथ, राजेश दास, कांग्रेस के प्रदेश् सचिव ललित यादव, जिला अध्यक्ष योगश मिश्रा, ब्लाक अध्यक्ष गंगाराम पटेल, श्रमिक कल्याण बोर्ड के सदस्य के. जी. कौशिक, अशोक पटेल, सामाजिक न्याय आधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रविकान्त, ऋषिराज सिंगल, उप जिला कलक्टर पंकज बडग़ूजर, डा. गौरव यादव, कृषि उपज मंडी के पूर्व उप चेयरमैन देशराज यादव, सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे.


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें