Alwar News: राजस्थान के अलवर जिले में इन दिनों आ रही कपास की फसल के दाम बढ़ने लगे है. इसका कारण विदेशों में कपास की सप्लाई होना बताया जा रहा है. वहीं किसान भी कपास के बढ़ते भावों की उम्मीद के चलते फसल को रोके बैठे है, जिसके चलते मंडी में कपास के भाव बढ़ गए हैं. अलवर कृषि उपज मंडी में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से कपास आ रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंडी में इन दिनों कपास के भाव पिछले साल के मुकाबले अच्छे मिल रहे है, जिससे किसानों में खुशी का माहौल है. वहीं बढ़ते दामों को देखते हुए कुछ किसानों ने अपनी फसल को रोक लिया है, जिससे आगे और अच्छा मुनाफा मिल सके. कृषि उपज मंडी के क्षेत्रीय उपनिदेशक इशाक हारून ने बताया कि जिले में गोविंदगढ़, बड़ौदा, खैरथल, मालाखेड़ा से कपास की अच्छी आवक हो रही है और इस बार किसानों को भाव भी पिछले साल की अपेक्षा अच्छे मिल रहे है. 


पिछले साल कपास के भाव 6 से 7 हजार प्रति क्विंटल थे. इस बार 8 से साढे आठ हजार रु प्रति क्विंटल का भाव किसानों को मिल रहा है. क्षेत्रीय निदेशक इशाक हारून ने बताया कि जिले में 52 हजार हेक्टेयर में कपास की बुवाई हुई और पिछले साल एक लाख 23 क्विंटल कपास आई थी. इस बार 1 लाख 77 हजार क्विंटल कपास आ चुकी है. व्यापारी सुरेश जलालपुरिया ने बताया कि भाव किसानों को अच्छे मिल रहे है. 


यह भी पढ़ें - Bharat Jodo Yatra : मलारनाडूंगर में 15 बीघा खेत में होगा राहुल गांधी का बसेरा, किसानों ने कहा मुआवजा नहीं तो जमीन नहीं


पिछले साल के मुकाबले करीब दो हजार रु प्रति क्विंटल का भाव ज्यादा है. वहीं सर्दी में कपास की मांग विदेशों में भी बढ़ जाती है, जिसके कारण भी भाव बढ़े है. बढ़ते भावों को देखते हुए किसान अभी अपनी फसल को रोके हुए है, उन्हें उम्मीद है कि उन्हें आगे और ज्यादा फायदा होगा. 


वहीं एक अन्य व्यापारी ने बताया कि इन दिनों अमेरिका, चाइना और यूएसए में भी कपास का निर्यात हो रहा है, जिसके चलते कपास के भाव बढ़े हैं, इससे किसानों को लाभ मिल रहा है. वहीं केसरपुर से आये किसान आसू ने बताया कि पहले से अच्छे भाव मिल रहे है. पिछले साल के मुकाबले करीब दो हजार रु क्विंटल का भाव ज्यादा मिल रहा है, उसने दस बीघा में कपास लगाई है और अभी पांच-सात क्विंटल कपास लेकर आया है और उम्मीद है कि अभी कपास के भाव और बढ़ेंगे.


खबरें और भी हैं...


फिर गरमाया कब्रिस्तान की जमीन का मुद्दा, मेव मुस्लिम समाज ने काले झंडे लेकर फूंका मंत्री का पुतला


नागौर मेड़ता कृषि उपज मंडी में बढ़ी ग्वार की आवक, ये हैं आज के ताजा भाव


सचिन पायलट और अशोक गहलोत हुए एकजुट, अब जेपी नड्डा बीजेपी में लेंगे ये फैसला !