Alwar: कांग्रेस पार्टी द्वारा भारत जोड़ो यात्रा और मुंडावर में नहर लाने की मांग को लेकर मोती डूंगरी स्थित एक निजी होटल में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया. मुंडावर में कल भारत जोड़ो यात्रा और नहर लाने को लेकर रैली का आयोजन होने जा रहा है. रोहताश चौधरी ने कहा की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस पार्टी लोगो की होने वाली समस्याओ को सुनेगी क्योंकि उन्होंने कहा की इस समय पानी की समस्या एक बहुत बड़ी समस्या है इसलिए पानी के लिए भी रैली आयोजित की जाएगी उन्होंने कहा की अलवर जिले में लगातार गिरते भूजल स्तर और आने वाले समय में पानी की कमी को देखते हुए गांव गांव ढाणी ढाणी में पदयात्रा के माध्यम से जन जागरण अभियान चलाकर आमजनता द्वारा सरकार को जगाने का कार्य किया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रोहताश चौधरी ने बताया जलवायु परिवर्तन से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पानी पर महत्वपूर्ण असर बढ़ता जा रहा है राजस्थान जैसे संवेदनशील राज्य में इसके गंभीर सामाजिक और आर्थिक असर देखने को मिल रहे हैं लाखों गरीब लोग तेजी से घटते जल संसाधन बड़े पैमाने का वाटर लेवल में आ रही. गिरावट को लेकर बेहतर प्रबंधन के साथ जीने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. जल संसाधन तेजी से घट रहा है. बदलते बारिश के पैटर्न के कारण सतही जल उपलब्धता में गिरावट से भूजल पर निर्भरता बढ़ती है. अधिक दोहन और बदलते मौसम व वर्षा की तीव्रता के परिणाम स्वरुप अलवर के कई हिस्सों में भूजल स्तर खतरनाक दर से घट रहा है.


यह भी पढ़ें - क्या एक चिट्ठी से होगा राजस्थान के मुख्यमंत्री का फैसला! गहलोत गुट से लेकर पायलट तक का नाम


सूखे के कारण किसानों ने की आत्महत्या


जिले में मुंडावर बहरोड़ नीमराना किशनगढ़बास सहित जिला डार्क जोन में आ गया आने वाले समय में पानी की कमी के कारण लोगों के बीच में टकराव लड़ाई झगड़े बढ़ेंगे खाद सुरक्षा का भी संकट बढ़ेगा उत्पादन आधा रह जाएगा बाढ़ और सूखे के कारण ग्रामीण अर्थव्यवस्था चरमरा जाएगी अभी भी देश के हजारों किसानों ने सूखे के कारण आत्महत्या की है. उन्होंने कहा कि मुंडावर के किसानों और कृषि को उभारने का मात्र एक ही रास्ता है कि मुंडावर के प्रत्येक गांव को यमुना के बहने वाले पानी से जोड़ा जाए यमुना का पानी हमारे निकट हरियाणा के बावल तक नहर के माध्यम से जुड़ा हुआ है उसे आगे बढ़ाते हुए मुंडावर के प्रत्येक गांव को जोड़ा जाए.


यहां के आम नागरिकों को फायदा मिलेगा व कुओं का जलस्तर ऊपर उठ जाएगा अगर सरकार यमुना के पानी से नहीं जोड़ेगी तो आने वाले समय में स्थिति बड़ी भयानक हो जाएगी पानी की लूट मच जाएगी आपस में लोगो को युद्ध और संघर्ष करना पड़ेगा लोगों की आमदनी घट जाएगी ऐसी स्थिति में किसानों व आम आदमी के लिए यमुना का पानी लाने के लिए मुंडावर क्षेत्र के प्रत्येक गांव गांव ढाणी ढाणी में पदयात्रा के माध्यम से जन जागरण अभियान चलाकर जगाने का काम कर रहे है.


इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष योगेश मिश्रा मुंडावर पूर्व प्रधान रोहितास चौधरी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी सदस्य बलराम यादव, प्रदेश कांग्रेस कमेटी सदस्य अजीत यादव, प्रदेश कांग्रेस कमेटी जिला सयोजक राजेश कृष्ण सिद्ध, पर्यावरणविद कृष्ण खंडेलवाल मोजूद रहे. 


यह भी पढ़ें..


तो क्या राजस्थान में नहीं बदल रहा मुख्यमंत्री! गहलोत ने कहा- मेरे हर बयान के होते हैं मायन


गहलोत जिंदाबाद के लगे नारे, तो तमतमाए नेता प्रतिपक्ष कार्यक्रम छोड़ निकले, कहा- यहां सियायत ठीक नहीं