Alwar: आए दिन साइबर क्राइम के अपराध बढ़ रहे है, इसमें सेक्सटॉर्शन से लेकर विभिन्न तरीकों से लोगों को ऑनलाइन ठगी की जा रही है. अलवर एसपी तेजस्वीनी गौतम ने इस मामले में लोगों को जागरूक करने की दिशा में विशेष अभियान चलाया हुआ है. अलवर के आईएमए हॉल में विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से आयोजित एक सेमिनार में उन्होंने लोगों को अलर्ट रहने के टिप्स दिए है. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और देवासरा फाउंडेशन की तरफ से बाल श्रम और कानूनों के बारे में जानकारी देने के लिए आईएमए में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान एसपी तेजस्वीनी ने बताया कि साइबर ठगी में 95 प्रतिशत मामले ऐसे होते हैं जिसमें व्यक्ति खुद लापरवाही करता है. लोग स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते है इसमें साइबर ठगों द्वारा कई ऐसे एप के लिंक भेजकर उन्हें गुमराह किया जाता है और जब व्यक्ति झांसे में आकर उस एप को डाउनलोड कर लेता है तो फिर वह फंस जाता है और मोबाइल की सारी जानकारियां अपराधियों तक पहुंच जाती है. 


इतना ही नहीं साइबर ठगी की वारदातों में एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर भी खाते खाली हो जाते है. कई बार अनजानें में अपना पिन नम्बर शेयर कर बैठते है जिससे भी अपराधी खाते में सेंधमारी कर लेते है. इसके अलावा खासकर अलवर के मेवात से लगते क्षेत्र में टटलू बाजों की कमी नहीं यहां के बदमाश ऑनलाइन नकली सोने की ईंट सस्ते में बेचने का लालच देते है या रिटायर्ड आर्मी मेन बताकर गाड़ी या अन्य सामान बेचने की बात कर ठगी करते है. 


इतना ही नही आजकल सेक्सटॉर्शन के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं, इसमें बदमाश उम्रदराज लोगों को लड़की बनकर फंसाते है फिर वीडियो कॉल कर के उसे फंसाकर स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर लेते है, फिर सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर उसे ब्लैकमेल किया जाता, ऐसे भी कई मामले आए जिसमें अमेरिका में बैठे लोग भी ठगी का शिकार हुए है. एसपी तेजस्वीनी गौतम ने लोगों से अपील की अपनी निजी जानकारी किसी से शेयर न करे और अगर किसी से साइबर ठगी की वारदात होती है तो तुरन्त 155260 पर कॉल कर सूचना दें. 


इस दौरान कार्यशाला में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव और अपर जिला एवं सेशन न्यायधीश मीना अवस्थी ने भी बाल श्रम और उसके दुष्प्रभाव सहित कानूनी जानकारी साझा की है. कार्यक्रम की किशोर न्याय बोर्ड की प्रिंसिपल मजिस्ट्रेट दीपिका सिंह, श्रम कल्याण अधिकारी राकेश चौधरी, बाल कल्याण समिति के राजेश शर्मा, देवासरा फाउंडेशन से जुड़े राकेश तिवाड़ी और राजेश यगिक ने भी विचार रखे है.


Reporter: Jugal Gandhi


यह भी पढ़ें - अलवर के औद्योगिक क्षेत्र में मृत व्यक्ति की लाश मिलने से सनसनी, जानें मामला


अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें