South Africa T20 World Squad 2024: साउथ अफ्रीका ने ऐडन मारक्रम की अगुआई में टी20 वर्ल्ड के लिए टीम का किया ऐलान, दो चौंकाने वाला नाम शामिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2229162

South Africa T20 World Squad 2024: साउथ अफ्रीका ने ऐडन मारक्रम की अगुआई में टी20 वर्ल्ड के लिए टीम का किया ऐलान, दो चौंकाने वाला नाम शामिल

South Africa T20 World Squad 2024: भारत और न्यूजीलैंड के बाद साउथ अफ्रीका ने भी T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम की घोषणा कर दी. साउथ अफ्रीका  क्रिकेट बोर्ड ने 15 सदस्यीय टीम की कमान ऑलराउंडर ऐडन मारक्ररम के हाथों में दिया है.

South Africa T20 World Squad 2024: साउथ अफ्रीका ने ऐडन मारक्रम की अगुआई में टी20 वर्ल्ड के लिए टीम का किया ऐलान, दो चौंकाने वाला नाम शामिल

South Africa T20 World Squad 2024: भारत और न्यूजीलैंड के बाद साउथ अफ्रीका ने भी T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम की घोषणा कर दी. साउथ अफ्रीका  क्रिकेट बोर्ड ने 15 सदस्यीय टीम की कमान ऑलराउंडर ऐडन मारक्ररम के हाथों में दिया है. खास बात ये है कि सेलेक्शन कमेटी ने 15 खिलाड़ियों  के स्क्वाड में दो ऐसे नाम को शामिल किया है, जो चौंकाने वाला है.

इसके अलावा इन खिलाडियों में आधे से ज्यादा खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के मौजूदा सीजन में अलग-अलग टीमों के लिए खेल रहे हैं. वहीं, ICC मेगा इवेंट में ये पहली बार होगा जब ऐडन मारक्रम साउथ अफ्रीका की अगुआई करेंगे.

इन दो खिलाड़ियों के सेलेक्शन ने सबको क्यों चौंकाया?
लेकिन सावल यह है कि साउथ अफ्रीका ने किन दो खिलाड़ियों का सेलेक्शन कर सबको चौंकाया है. दरअसल, बोर्ड ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर चल रहे क्विंटन डिकॉक और एनरिक नॉर्खिया को स्क्वाड में शामिल किया है. बता दें कि बैक इंजरी के कारण नॉर्खिया सितंबर 2023 से ही इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं.

वहीं, साल 2022 में टेस्ट क्रिकेट से अलविदा लेने वाले डिकॉक भी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद ही सीमित ओवर के सबसे बड़े प्रारूप से अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी. ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों के बारे में कहा जा रहा था कि शायद इस बार आगामी आईसीसी मेगा इवेंट में दोनों को टीम में जगह नहीं मिलेगी, हालांकि बोर्ड ने इन कयासों को खारिज करते हुए सबको हैरान कर दिया.   

IPL में धूम मचाने वाले इन खिलाड़ियों को मिला मौका  
साउथ अफ्रीकी विकेट कीपर क्विंटन डीकॉक के अलावा IPL 2024 में खेल रहे डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स और  हेनरिक क्लासेन को भी टीम में चुना गया है. इन खिलाड़ियों अपनी बललेबाजी से  IPL 2024 में धूम मचा रखा है.   जबकि गेंदबाजी में पेसर एनरिक नॉर्खिया के अलावा गेराल्ड कोएत्जे, मार्को यान्सन, केशव महाराज जैसे प्रमुख खिलाड़ियों को स्क्वाड में मौका मिला है.

वहीं, साउथ अफ्रीकी बोर्ड ने  घरेलू टूर्नामेंट बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी मौका दिया है. मैनेजेंट ने टी20 में शानदार प्रदर्शन करे वाले रियान रिकेल्टन और बार्टमैन टीम में शामिल किया है.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम
एडन मार्करम (कप्तान), क्विंटन डी कॉक ( विकेट-कीपर ), ओटनील बार्टमैन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, ब्योर्न फॉर्चुन, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को यान्सन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, गेराल्ड कोएत्ज़े, एनरिक नोर्खिया, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी,रयान रिकेल्टन, 

रिजर्व खिलाड़ी : लुंगी एन्गिडी और नांद्रे बर्गर 

 

 

 

 

 

 

Trending news