Banswara news: राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में उपभोक्ता अब मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच मौके पर ही करा सकेंगे. इसके लिए नई दिल्ली स्थित फूड सेफ्टी स्टेण्डर्ड ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से चिकित्सा विभाग को फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स वेन उपलब्ध कराई गई है. इसकी लागत करीब 35 लाख रूपए की बताई जा रही है. इस वेन से 15 से 20 मिनट में कई खाद्य पदार्थों की रिपोर्ट आ जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़े- Rajasthan- बीकानेर की उस्ता कला के बाद उदयपुर की कोफ्तगिरी मेटल शिल्प कला को मिला GI टैग, करीब 300 वर्षों पूरानी है ये कला


 वेन को आज सुबह जिला कलेक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा ने हरिझंडी दिखाकर रवाना किया. जिला कलेक्ट्रेट परिसर में जिला कलेक्टर शर्मा ने वेन को अंदर से भी निरीक्षण किया. उन्होंने होने वाली जांचों और समय के बारे में जानकारी ली. इस मौके पर जिला कलेक्टर शर्मा ने कहा कि आमजन की भावनाओं के अनुरूप त्वरित जांच कर कार्रवाई करें. उन्होंने कहा कि राज्य में चलाए जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में हमारा दायित्व है कि आमजन को शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध हो. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एचएल ताबियार ने बताया कि प्रारंभिक जांच के आधार पर मौके पर ही खाद्य पदार्थों को नष्ट कराया जा सकेगा. 


यह भी पढ़े- सपना चौधरी के जोड़ीदार हरियाणवी सिंगर राजू पंजाबी का निधन, सदमे में फैंस


हालांकि कानूनी कार्रवाई के लिए विभागीय टीम सैंपल को एकत्रित कर फूड जांच लेब में भिजवाएगी. विभाग को मिली वेन में दूध की फेट मात्रा, मिलावट वाले स्टार्च, यूरिया, पानी में जीएच टीडीएस कंडक्टिविटी जैसे रसायनों को मौके पर जांचने की सुविधा रहेगी. आमजन को जागरूक करने के लिए एलईडी की सुविधा भी दी गई है. रिपोर्ट देने के लिए प्रिंटर तथा डेटा के लिए कंप्यूटर भी उपलब्ध करवाया गया है. उन्होंने बताया कि जल्द ही शिडयूल बनाकर वेन को बाजार, मेलो इत्यादी स्थलों पर भेजा जाएगा.


यह भी पढ़े- Udaipur News : लोकतांत्रिक प्रणाली को मजबूत करने में अहम रोल निभा रहा CPA इंडिया- सीएम गहलोत