Rajasthan News: बारां के छीपाबड़ौद क्षेत्र के हरनावदा शाहजी कस्बे में महाशिवरात्रि पर्व श्रद्धा व उल्लास से मनाया. इस अवसर पर शिवालय गुफा मंदिर पर शिव पार्वती विवाह समारोह का आयोजन किया, जिसके लिए निकाली शिव जी की बारात में श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा. गाजे बाजे के साथ धूमधाम से निकली शिव बारात में हर कोई बाराती बनकर शिव भक्ति में रमा नजर आया. शिव बारात की शुरुआत मनोहर थाना मार्ग स्थित बूढ़ा महादेव जी मंदिर से पूजा अर्चना के साथ हुई. इस दौरान आगे आगे दूल्हा बने महादेव की पालकी और पीछे पीछे बारातियों का हुजूम नाचते गाते नजर आया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिवजी का बाराती बनने को उत्साहित नजर आए श्रद्धालु 
जुलूस में आकर्षक झांकियां भी सजाई गई. बाराती बने शिवभक्तों का हुजूम भजनों पर झूमते हुए चला, तो रास्ते देखने के लिए भी छतों पर हुजूम उमड़ पड़ा. इस दौरान मुख्य मार्ग से होकर निकली शिव बारात का जगह-जगह पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया. शिव बारात शाम को विवेकानंद सर्किल से होकर शिवालय मंदिर गुफा पहुंची, जहां पर बारात की अगवानी की गई. इस दौरान हर कोई शिवजी का बाराती बनने को उत्साहित नजर आया. इधर बारात के स्वागत एवं विवाह के लिए शिवालय गुफा मंदिर को सुबह से ही पुष्प सज्जा के साथ आकर्षक सजाया गया. सुबह से ही मंदिर पर दर्शन व पूजा अर्चना करने वालों का तांता लगा रहा. 


आज विशाल भंडारे का आयोजन 
वहीं, कस्बे में बावड़ी बालाजी स्थित शिव मंदिर, सत्यनारायण भगवान मंदिर स्थित शिवजी, राजमंदिर, वैश्य समाज मंदिर स्थित शिवालयों में भी दिनभर पूजा अर्चना करने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. इस दौरान कस्बे के सभी शिवालयों में विशेष पूजन अनुष्ठान चले. कस्बे में महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में शनिवार को शिवालय गुफा मंदिर परिसर में विशाल भंडारे का आयोजन होगा, जिसकी शुरुआत सुबह रामानंद संत आश्रम के महामंडलेश्वर अभिराम दास त्यागी महाराज ने की उल्लेखनीय है कि कस्बे में शिवरात्रि पर भंडारा आयोजन पिछले सात साल से लगातार किया जा रहा है, जिसमें जन सहभागिता से होने वाली प्रसादी में हजारों की संख्या में महिला, पुरुष एवं बच्चे पहुंचकर प्रसाद ग्रहण करते हैं. 


ये भी पढ़ें- विकसित भारत की नींव रखने के लिए अगले पांच साल महत्‍वपूर्ण- केंद्रीय मंत्री शेखावत