Jodhpur News: स्‍टील भवन में आयोजित कार्यक्रम में बोले केंद्रीय जलशक्ति मंत्री, विकसित भारत की नींव रखने के लिए अगले पांच साल महत्‍वपूर्ण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2147559

Jodhpur News: स्‍टील भवन में आयोजित कार्यक्रम में बोले केंद्रीय जलशक्ति मंत्री, विकसित भारत की नींव रखने के लिए अगले पांच साल महत्‍वपूर्ण

Rajasthan News: केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत शुक्रवार को स्‍टील भवन में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे. यहां उन्होंने भारत को साल 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने की बात कही. उन्होंने  कहा कि मोदी सरकार इस संकल्प को पूरा करने के लिए दिन रात काम कर रही है. 

 

Minister Gajendra Singh Shekhawat

Jodhpur News: केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर प्रवास के दौरान शुक्रवार को स्टील भवन में आयोजित स्नेह मिलन कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने दी राजस्थान स्टेनलैस स्टील री रोलर्स एसोसिएशन भवन में नई लिफ्ट का पूजन कर शुभारंभ किया. सभी से आत्मीय संवाद किया. राजस्थान सरकार विधि मंत्री जोगाराम पटेल, सूरसागर विधायक देवेंद्र जोशी, लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष घनश्याम ओझा, भाजपा जिला अध्यक्ष देवेंद्र सालेचा, एसोसिएशन के अध्यक्ष भंवरलाल चोपड़ा, सचिव चेतन सिंह परिहार सहित अनेक गणमान्य लोग विविध औद्योगिक संगठनों के सदस्य इस दौरान मौजूद रहे. सभी ने लोकसभा चुनाव के लिए शुभकामना दी. 

2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प
कार्यक्रम में शेखावत ने कहा कि इस बार का चुनाव काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को पूरा करने में अगले पांच साल काफी महत्‍वपूर्ण होंगे, क्योंकि इन्हीं पांच वर्षों में विकसित भारत की नींव रखी जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिस अपेक्षा के साथ बहुत से लोगों ने देश को आजाद कराने के लिए अपना सब कुछ न्योछावर किया था, उनके सपनों के अनुरूप भारत नहीं बन सका. 2014 तक देश 64 प्रतिशत लोगों को नल से पीने का पानी नहीं मिला रहा था, लगभग 50 करोड़ लोगों के पास बैंक का खाता नहीं था और 10 करोड़ लोगों के पास गैस का कनेक्शन नहीं था, लेकिन पिछले 10 वर्षों के दौरान इन सारी कमियों को दूर किया गया है. 

भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में काम कर रही मोदी सरकार 
शेखावत ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में जिस तरह अभूतपूर्व कार्य हुए हैं, उससे लोगों में एक विश्वास जगा है कि भारत विकसित राष्ट्र बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है. शेखावत ने कहा कि इस संकल्प को पूरा करने की दिशा में मोदी सरकार दिन-रात काम में जुटी हुई है. केंद्र सरकार के संकल्प का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि चुनाव की तैयारियां चल रही हैं, लेकिन प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में सरकार अभी भी उसी मानसिकता के साथ काम कर रही है कि कैसे भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए कार्य किया जाए, इसके लिए क्‍या-क्‍या आवश्‍यकताएं होंगी. उन्होंने कहा कि चुनाव के मौके पर अक्सर हर कोई यही सोचता है कि अब चुनाव के बाद ही हम काम करेंगे, लेकिन प्रधानमंत्री जी के विजन ने सरकारी तंत्र की इस सोच को बदल दिया है. इसलिए सरकारी तंत्र भी पूरी शिद्दत के साथ काम कर रहा है. 

बाड़मेर और जैसलमेर में खारे पानी का भंडार
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर और जैसलमेर में खारे पानी का भंडार है. एक सर्वे से पता चला है कि यह भंडार लगभग 200 मिलियन क्यूबिक लीटर पानी है. इस पानी को हम कैसे प्रयोग में ला सकते हैं? इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं. सोलर एनर्जी और ट्रीटमेंट प्लांट के माध्‍यम से कैसे इस पानी के भंडार को प्रयोग युक्त बनाए जा सकता है? उसी दिशा में काम किया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जोधपुर शहर पर ट्रैफिक का लोड कम हो, इस दिशा में भी तेजी से काम चल रहा है. रिंग रोड बनाने का काम चल रहा है, जिसे जोधपुर रोड से जैसलमेर तक कनेक्ट किया जाएगा. शहर के चारों तरफ सर्कल के रूप बन जाएगा, जिससे शहर के बीच होने वाला ट्रैफिक का भार कम हो जाएगा. यह 2 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट है और आगामी छह महीने के दौरान इसे हम पूरा कर देंगे. वहीं, इलेक्ट्रिफिकेशन की योजना को पूरा करने के लिए 5 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इसके बाद रेल भी बिजली से संचालित होने लगेगी. शहर में एलिवेटेड रोड से लेकर एयरपोर्ट तक के लिए प्रभावी कदम उठाए गए हैं. एयरपोर्ट को अगले 50 साल की जरूरतों के हिसाब से डिजाइन किया गया है. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan- इटली की क्रिस्टीना बनीं दौसा की बिदणी, स्वर्ण नगरी में लिए सात फेरे

Trending news