Pachpadra: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी बुधवार को राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक, बालोतरा के परिसम्पत्ति प्रबन्धन विपणन केंद्र के उद्घाटन समारोह एवं ऋण वितरण कार्यक्रम में सम्मिलित हुए. इस दौरान केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने विभिन्न कृषि ऋणों के लिए बालोतरा के लिए 3 करोड़ 11 लाख एवं बाड़मेर के लिए 2 करोड़ 1 लाख रुपये की वित्तीय राशि जारी की. साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न किसान एवं मजदूर पृष्ठभूमि के लाभार्थियों को आवश्यक वित्तीय सहायता के चेक वितरित किए. इस अवसर पर आरएमजीबी के अध्यक्ष ज्ञानेंद्र कुमार जैन सहित अधिकारीगण एवं आमजन उपस्थित रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों के लिए कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उनकी ऋण की आवश्‍यकताओं (कृषि संबंधी खर्चों ) की पूर्ति के लिए पर्याप्‍त एवं समय पर ऋण की सुविधा प्रदान करती है. 


कैलाश चौधरी ने कहा कि पहले बैंकों का फैलाव शहरों तक ही था. ग्रामीण बैंकों का उपयोग तक नहीं कर पाते थे, लेकिन अब समय के साथ इस प्रकार की बैंकों से ग्रामीणों के जीवन स्तर में विकास हो रहा है. साथ ही यह बैंक राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा आमजन को बैंकों से जोड़ने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जैसी जनकल्याण योजनाओं को क्रियान्वित करने में अहम भूमिका निभा रही है.
 
केंद्र सरकार ने आम आदमी को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा
केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के आठ साल के कार्यकाल के दौरान कई बड़े और साहसिक फैसले लिए गए हैं, जो सीधे आम जनता के हित से जुड़े हैं. देश के हर परिवार को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने जनधन योजना की शुरुआत की. सरकार इस योजना को जमीनी स्तर पर लागू करने में पूरी तरह से सफल रही है. कैलाश चौधरी ने कहा कि अभी तक जनधन योजना के तहत देश में 45 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं. 


पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के नाम पर ज्यादा जनधन खाते खुले हैं. कोरोना संकट के दौरान महिलाओं के इन्हीं बैंक खातों में सहायत राशि पहुंचाई गईं. इसके अलावा लोगों को हर तरह की सब्सिडी का लाभ इसी अकाउंट के जरिए मिल रहा है. साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा करती है. यह राशि 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में किसानों के खातों में डाली जाती है. 



यह भी पढ़ें- Monkeypox Virus Update: इन महिलाओं को मंकीपॉक्स से खतरा? हवा में फैल सकता है ये खतरनाक वायरस 
अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें