Pachpadra : विश्व अहिंसा दिवस के मौके पर रविवार को सर्वधर्म प्रार्थना सभा और गांधी सद्भावना समारोह सम्मान के उपखण्ड स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन शहीद भगतसिंह सभा स्थल पर किया गया. इस अवसर पर पचपदरा विधायक मदन प्रजापत ने कहा कि महात्मा गांधी के जीवन और आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्तव्य पथ पर चलने के लिए प्रेरित करता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गांधी जयंती पर मैं बापू को नमन करता हूं. उनके आदर्श सिद्धांत दुनियाभर में प्रासंगिक हैं और लाखों लोगों को मजबूती देते हैं. उनके जन्मदिन को गांधी जयंती के साथ ही अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. अंग्रेजी हुकूमत से भारत को आजाद कराने की लड़ाई का उन्होंने नेतृत्व किया था. साथ ही उन्होंने कहा कि स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का भी आज जन्म दिन है. 


लाल बहादुर जी एक प्रसिद्ध नेता और कुशल प्रधानमंत्री थे, उन्होंने देश का उस समय संचालन किया, जब देश अपने सबसे नाजुक दौर से गुजर रहा था. बालोतरा उपखण्ड अधिकारी नरेश सोनी ने कहा कि अहिंसा के दम पर बापू ने दुनिया को नई दिशा दिखाई. उन्होंने कहा कि ये शहर हमारा है और इसे स्वच्छ रखना हम सबकी जिम्मेदारी है. इसलिए हम शपथ लें कि अपने आसपास स्वच्छता रखेंगे और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे.


उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने अंग्रेजी हुकूमत से भारत को आजादी दिलाने के लिए सत्य और अहिंसा के मूल्यों पर आधारित संघर्ष का नेतृत्व किया. अहिंसा के उनके सिद्धांत शांति, सद्भाव और वैश्विक भाईचारे के लिए भारत और विश्व के अन्य देशों का मार्गदर्शन करते रहेंगे.


 इस दौरान नगरपरिषद बालोतरा सभापति सुमित्रा जैन, बालोतरा पंचायत समिति प्रधान भगवतसिंह जसोल, प्रतिपक्ष नेता मेहबूब खा सिंधी, जसोल सरपंच ईश्वरसिंह जसोल, पूर्व सभापति रतनलाल खत्री, पार्षद गोविन्द मेघवाल, लालाराम माली, नेमीचंद पँवार, असलम, चन्द्रा बालड़, बगदाराम, पुलिस उपाधीक्षक धनफुल मीणा, जिला परिवहन अधिकारी भगवानराम गहलोत, ब्लाक शिक्षा अधिकारी देशराम चोधरी, नगरपरिषद आयुक्त दुर्गेश रावल, रामेश्वर प्रजापत, श्रवण कुमार सहित सामाजिक, शैक्षणिक संस्थानों और गैर सरकारी संस्थाओं ने पहुंच बापू को याद किया.



रिपोर्टर-भूपेश आचार्य


Banswara : नवरात्रि पर लाउडस्पीकर बैन का विरोध, बीजेपी पार्षदों ने दिया ज्ञापन