Barmer News: आज हम आपको राजस्थान के उस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको लेकर कहा जाता है कि यहां रुकने वाला इंसान पत्थर बन जाता है. यह मंदिर प्रदेश के बाड़मेर जिले में स्थित है. इस मंदिर में जाने से लोग डरते हैं, जिसका नाम किराड़ू मंदिर है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किराड़ू मंदिर लेकर कई सारी मान्यताएं है, जिसके चलते यहां सूरज डूबने के बाद आस-पास कोई नजर नहीं आता है. इस मंदिर की चर्चा पूरे देश-दुनिया में की जाती है. 



किराड़ू मंदिर का डर लोगों के अंदर कुछ इस तरह हा कि यहां शाम के वक्त कोई भटकता भी नहीं है. इस रहस्यमयी मंदिर की स्थापत्य कला भारत की दक्षिणी शैली में बनाई गई है. यहां रहने वाले लोगों की मान्यता है कि कई सालों पहले इस स्थान पर एक सिद्ध साधु अपने शिष्यों के साथ आए थे. 


यह भी पढ़ेंः राजस्थान के इन किलों में घूमने आती हैं राजा-रानी की आत्माएं, सुनाई पड़ती हैं आवाजें!



वहीं, साधु एक दिन अपने शिष्यों को छोड़कर कई घूमने के लिए गए. इसी दौरान उनके एक शिष्य की तबियत खराब हो गई. इसके चलते बाकी शिष्यों ने स्थानीय लोगों से मदद मांगी लेकिन उनकी मदद किसी ने नहीं की. 



इसके बाद जब साधु वापिस आया और उनको इस घटना के बारे में पता चला. जिससे वह क्रोधित हो गए और उन्होंने सभी गांव वालों को श्राप दे दिया. उन्होंने कहा कि सूरज डूबने के बाद सभी गांव के लोग पत्थर बन जाएंगे. 


इधर स्थानीय लोगों का कहना है कि उस बीमार शिष्य की मदद गांव की एक महिला ने की थी. इसी वजह से श्राप देने से पहले साधु ने कहा था कि सूरज डूबने से पहले गांव से चली जाए और पीछे मुड़कर न देखे. 



यह भी पढ़ेंः Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर रात 12 बजे इस तरह काटे खीरा, खुद भगवान कृष्ण पधारेंगे घर!


हालांकि उस महिला ने साधु की इस बात को गंभीर नहीं लिया और उसने पीछे मुड़कर देख लिया. इस वजह से वह पत्थर बन गई, जिसके चलते  मंदिर से कुछ दूरी पर उस महिला की मूर्ति बनी हुई है. इसी कारण सूर्यास्त होने के बाद दूर-दूर तक मंदिर के पास कोई नजर नहीं आता है.