Bhilwara News: भागुनगर पंचायत क्षेत्र के छितरपुरा गांव में अधिक बारिश होने से पूरी फसल नष्ट हो गई है.  ग्रामीणों ने बताया की छितरपुरा और मनोहरपुरा पंचायत के रतनपुरा गांव के बीच स्थित एक नहर और तालाब का मामला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तालाब बना मुसीबत


छितरपुरा ग्रामीणों से बात होने पर बताया गया की दोनों पंचायत के बीच एक तालाब और नहर बनी हुवी है. जिसका निर्माण 40 वर्ष पहले पंचायत समिति जहाजपुर द्वारा कराया गया है. बिना मुआवजा दिए तालाब बनाया गया था और उसकी ऊंचाई 1 फिट थ. जिसके कारण आस पास के क्षेत्र की 50 बीघा जमीन पानी में डूब जाती है. हमारी फसल नष्ट हो जाती है.


तालाब की बढ़ा दी गई ऊंचाई


तालाब के उक्त निर्माण में तालाब की ऊंचाई 1 फिट से अधिक बढ़ा दी है, जिस से कारण आस पास के क्षेत्र की 200 बीघा जमीन की फसल डूब रही है. ग्रामीणों ने बताया की यदि तालाब की मरम्मत का कार्य करते है तो पहले नहर की मरम्मत हो और उसके बाद जितना रिकॉर्ड में (1 फिट) दी गई ऊंचाई ही ली जाए.


ग्रामीण हो रहे परेशान


आमजन से बात चीत से पता चला की मनोहरपुरा पंचायत द्वारा स्वीकृति के अवैध तालाब को 1 फिट से ज्यादा ऊंचा कर दिया गया है. जिससे पानी का भराव क्षेत्र बढ़ गया. इस कारण खातेदारी की जमीन डूब रही है. आमजन ने बताया की इस वर्ष की फसल पूर्णतः नष्ट हो चुकी है. आजीविका चलाने में भी ग्रामीण सक्षम नहीं रहे है. पशुओं के खाने के लिए चारा और बांधने भी सुव्यवस्था नहीं है. अतः ग्रामीण जनो ने प्रशासन से सहायता की गुहार लगाते हुए मुआवजे की मांग की और तालाब की मरम्मत से पहले नहर की मरम्मत करने के लिए अपील की है.


यह भी पढ़ें- ज्वेलरी शॉप में ठगी की बड़ी वारदात, लाखों के जेवरात लेकर 3 महिला और 3 पुरुष फरार

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ेंRajasthan Newsऔर पाएं Latest Rajasthan Newsहर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!