Mandalgarh: भीलवाड़ा के मांडलगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत काछोला में व्यवसायिक भूखंडों और निर्मित दुकानों के नियम विरुद्ध पट्टे जारी करने का मामला सामने आया है. यहां सरपंच और ग्राम विकास अधिकारी ने अतिक्रमी भूखंडधारियों से मिली भगत कर प्रति पट्टा लाखों की राशि निजी तौर पर वसूली कर राज कोष को करोड़ों की भी चपत लगाने की जानकारी मिली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मामले को लेकर मांडलगढ़ विधायक गोपाल खंडेलवाल ने पंचायत समिति के अधिकारियों को शिकायत की, लेकिन स्थानीय अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई. विधायक ने फिर पंचायत राज विभाग जयपुर को फर्जीवाड़े की शिकायत की, जिस पर पंचायत राज विभाग जयपुर ने 15 नवंबर 2021 को पत्र क्रमांक 3099 से जिला परिषद भीलवाड़ा को जांच के आदेश दिए. 


उसके मांडलगढ़ के विकास अधिकारी ने काछोला ग्राम पंचायत द्वारा जारी किए गए फर्जी पट्टों की जांच कराई तो फर्जीवाड़े की सच्चाई सामने आई. 


मांडलगढ़ पंचायत समिति के जांच अधिकारी राजेंद्र कुमार सेन ने बताया कि काछोला ग्राम पंचायत सरपंच प्रहलाद नट ने जनवरी 2020 में पदभार ग्रहण करने के 6 महीने बाद काछोला ग्राम के मुख्य स्टेट हाइवे मार्ग के दोनों ओर और अन्य सरकारी भूमि में नियम विरुद्ध पट्टे जारी कर दिए. 


काछोला पंचायत के सरपंच प्रहलाद नट, ग्राम विकास अधिकारी गोवर्धन पूरी पर दलालों के मार्फत एक पट्टा जारी करने के बदले 5 से 19 लाख रुपये वसूलने का आरोप पट्टाधारियों ने लगाया है. वहीं, जांच में करीब एक दर्जन से अधिक पट्टे नियम विरुद्ध देने का मामला सामने आए हैं. 


इसमे एक ही परिवार को खाली भूखंडों के 9 पुष्तैनी पट्टे दिए हैं. इसी प्रकार स्टेट हाइवे मार्ग के किनारे व्यवसायिक तौर पर नव निर्मित दुकानों के बड़ी साइज के 7 भूखंड के पुष्तैनी पट्टे जारी कर करोड़ों के राजस्व की चपत लगाई गई है. 


यह भी पढ़ेंः बारां में कालीसिंध नदी के उफान से एनएच 27 की सेफ्टीवॉल टूटी, 700 लोग रेस्क्यू, भगवान की आरती भी मंदिर के बाहर


जांच अधिकारी राजेंद्र सेन ने पट्टा संबंधी समस्त पत्रावलियों को जब्त कर अतिरिक्त कलेक्टर भीलवाड़ा के यहां फर्जी पट्टों को निरस्त करने की अनुशंषा कर निगरानी याचिका दायर की है, जिससे पट्टाधारियों में खलबली मची हुई है. 


Reporter-Dilshad Khan


भीलवाड़ा की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 


IAS अतहर आमिर ने अपनी बेगम के साथ शेयर की फोटोज, लिखा- मैं और मेरी महरीन


Aaj Ka Rashifal : आज गुरुवार को मिथुन को होगा फायदा, कन्या को मिलेगा सरप्राइज